Amrit Bharat Express Train: केसरिया रंग की देश की पहली दो अमृत भारत ट्रेनें (पुल-पुश तकनीक) दरभंगा-आनंद विहार और मालदा टाउन-बेंगलुरु के बीच चलेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली अमृत भारत का रैक दो तीन दिनों में दरभंगा स्टेशन पर पहुंचने के आसार हैं। यह नॉन एसी होगी और किराया प्रीमियम ट्रेनों से 13 से 20 फीसदी तक अधिक रह सकता है।
खास बात यह है कि अमृत भारत ट्रेन की अधिकतम रफ्तार 130 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। इसी रफ्तार पर अभी राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। अमृत भारत इस ट्रेन में दो इंजन होंगे। इसकी औसत रफ्तार पुल-पुश तकनीक के चलते अन्य प्रीमियम ट्रेनों से अधिक होगी। क्योंकि राजधानी में सिर्फ एक इंजन होता है। अमृत भारत ट्रेनों का किराया अन्य ट्रेनों से 13 से 20 फीसदी अधिक हो सकता है।
बता दें कि अमृत भारत ट्रेन केसरिया रंग की है। इसका इंजन वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। इंजन का रंग पूरी तरह केसरिया है। वहीं, कोच की खिड़की के ऊपर और नीचे केसरिया पट्टी होगी। अमृत भारत ट्रेनों में यात्रियों को झटके नहीं लगेंगे। यह एलएचबी तकनीक का और भी विकसित वर्जन है। रफ्तार अधिक होने से दिल्ली से दरभंगा तक का सफर एक से दो घंटे घट जाएगा।
जिस तरह देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत प्रीमियम ट्रेन है। वहीं, अमृत भारत आम लोगों की ट्रेन होगी। इस ट्रेन में नॉन एसी कोच लगे होंगे। इस कारण इसका किराया एसी ट्रेनों से कम होगा। अमृत भारत ट्रेन को खासकर मजदूर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।