7th Pay Commission: जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का इतना बढ़ेगा DA, जानें कब होगा ऐलान?

0
127
7th Pay Commission: जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का इतना बढ़ेगा DA, जानें कब होगा ऐलान?
7th Pay Commission: जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का इतना बढ़ेगा DA, जानें कब होगा ऐलान?

7th Pay Commission Latest News Today: लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ता तय करने वाले AICPI इंडेक्स के मई तक के आंकड़े जारी कर दिए हैं। अब जून का नंबर जारी होना है। यह नंबर 31 जुलाई को आना था, लेकिन इसमें देरी हो गई है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

7th Pay Commission latest news today: महंगाई भत्ते को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आई है. जुलाई 2024 में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो गया है. हालांकि, अभी जून 2024 के AICPI इंडेक्स का नंबर जारी नहीं किया गया है, लेकिन यह कंफर्म हो गया है कि उनका महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा. एक बार फिर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का उछाल देखने को मिल सकता है.

दो साल में यह पहला मौका होगा जब 3 फीसदी का उछाल आएगा. पिछली चार बार में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का उछाल आया था. लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ता तय करने वाले AICPI इंडेक्स के मई तक के आंकड़े जारी कर दिए हैं. अब जून का नंबर जारी होना है. यह नंबर 31 जुलाई को आना था, लेकिन इसमें देरी हो गई है. हालांकि, मौजूदा ट्रेंड को देखें तो महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का उछाल आएगा. फिलहाल महंगाई भत्ता 53 फीसदी के करीब पहुंच गया है.

AICPI इंडेक्स से मिलने वाले नंबर यह तय करते हैं कि महंगाई भत्ता कितना बढ़ सकता है. जनवरी से जून 2024 के बीच के नंबरों के आधार पर यह तय होगा कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा. अभी तक जनवरी, फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के नंबर आ चुके हैं. बता दें, अभी तक 7वें वेतन आयोग के दायरे में आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है.

अब नया महंगाई भत्ता जुलाई से लागू होगा. जनवरी में इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक पर था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 फीसदी हो गया. इसके बाद फरवरी में इंडेक्स 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक, अप्रैल में 139.4 अंक और मई में 139.9 अंक पर रहा. इसी पैटर्न पर महंगाई भत्ता 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी, अप्रैल तक 52.43 फीसदी और मई में 52.91 फीसदी पर पहुंच गया है.

महंगाई भत्ते में मात्र 3 प्रतिशत की वृद्धि होगी

विशेषज्ञों की मानें तो महंगाई भत्ते में मात्र 3 प्रतिशत का संशोधन ही दिखाई दे रहा है। सूचकांक के अनुसार मई तक महंगाई भत्ता 52.91 प्रतिशत पर है। जून का नंबर आना अभी बाकी है। यदि जून में सूचकांक में 0.7 अंक की भी वृद्धि होती है तो यह 53.29 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा। 4 प्रतिशत की उछाल के लिए सूचकांक को 143 अंक पर पहुंचना होगा, जो असंभव प्रतीत होता है। सूचकांक में इतनी बड़ी वृद्धि नहीं होगी। इसलिए कर्मचारियों को इस बार 3 प्रतिशत से ही संतोष करना पड़ेगा।

महंगाई भत्ते में कब होगी घोषणा?

कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में अगला संशोधन 1 जुलाई से ही लागू होगा. लेकिन, इसका ऐलान सितंबर या अक्टूबर तक हो सकता है. लेबर ब्यूरो इसका डेटा वित्त मंत्रालय को सौंपेगा और वित्त मंत्रालय की सिफारिश पर इसे कैबिनेट से मंजूरी मिलेगी. आमतौर पर जुलाई से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सितंबर के आखिर या अक्टूबर की शुरुआत में होता है. सितंबर में ऐलान होने पर कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त का एरियर मिलेगा और इसका भुगतान उसी महीने की सैलरी में किया जाएगा.

महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा। महंगाई भत्ते की गणना (DA Hike calculations) जारी रहेगी। इसको लेकर कोई तय नियम नहीं है। पिछली बार ऐसा तब किया गया था जब आधार वर्ष बदला गया था। अब फिलहाल आधार वर्ष बदलने की जरूरत नहीं है और ऐसी कोई सिफारिश भी नहीं है। इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आगे की गणना 50 फीसदी से आगे होगी।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.