Home India Vande Bharat Train : वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पर नवीनतम अपडेट; परीक्षण...

Vande Bharat Train : वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पर नवीनतम अपडेट; परीक्षण को परीक्षण से पहले जाना जाता है, विवरण

0
Vande Bharat Train : वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पर नवीनतम अपडेट; परीक्षण को परीक्षण से पहले जाना जाता है, विवरण

Vande Bharat Sleeper Train: देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन बहुत जल्द आम आदमी के लिए पटरियों पर आ सकती है। रेलवे से संबंधित सूत्रों के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आज BEML की सुविधा से रेलवे के अभिन्न कोच कारखाने तक पहुंच जाएगी। अलग – अलग मापदंडों पर वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की जांच करने के लिए ICF द्वारा दोलन परीक्षणों का आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद, स्थिरता परीक्षणों, गति परीक्षणों और अन्य तरीकों के तकनीकी परीक्षणों के बाद, यह यात्रियों के लिए चलाया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 2 महीने लग सकते हैं, जिसके कारण यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यह ट्रेन दिसंबर तक पटरियों पर आएगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कब शुरू होगी?

अनुमानों के अनुसार, देश की पहली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का वाणिज्यिक रन दिसंबर तक शुरू होगा। इसका ट्रायल रन अगले कुछ दिनों में शुरू हो सकता है, जिसमें लगभग दो महीने लग सकते हैं।

पहला वंदे भारत स्लीपर कहां से चलेगा?

देश के पहले वांडे भारत स्लीपर को किस मार्ग पर चलाया जाएगा, इस बारे में बहुत सारी अटकलें हैं। सूत्रों के अनुसार, इस संबंध में देश के विभिन्न क्षेत्रों से कई प्रस्ताव आए हैं। मुख्य रूप से इसे बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों से शुरू किया जा सकता है। इस बारे में एक अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जा सकता है।

वंदे भारत स्लीपर का किराया कितना होगा?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पहले ही यह स्पष्ट कर दिया है कि वंदे भारत स्लीपर का किराया देश में राजाधनी एक्सप्रेस के किराया के बराबर होगा।

यात्रियों को ये विशेष सुविधाएं मिलेंगी

इस ट्रेन में यूएसबी चार्जिंग प्रावधान, डिस्प्ले पैनल और सिक्योरिटी कैमरा और मॉड्यूलर पेंट्री के साथ रीडिंग लाइट्स, पब्लिक घोषणा और विजुअल इंफॉर्मेशन सिस्टम को एकीकृत किया गया है। इसके साथ ही, दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष बर्थ और शौचालय प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा, पहले एसी कोच में यात्रियों के लिए गर्म पानी की बौछार की सुविधा भी प्रदान की गई है।

823 यात्री एक समय में यात्रा करेंगे

रेल मंत्री ने कहा कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेन 160/किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी, जो 180/किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति तक पहुंच सकती है। इस ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे, जिनमें 11 3AC, 4 2AC और 1 प्रथम श्रेणी के कोच शामिल हैं।

रेलवे कर्मचारियों का भी ध्यान

रेल मंत्री ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ, लोको पायलटों और परिचारकों की सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है। इन सभी ट्रेनों को एक नए तरीके से डिजाइन किया गया है। लोको कैब में सुधार किया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर, कवच इन ट्रेनों में पूर्व-फिट है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version