Home India UPI Transactions Limit: UPI के जरिए एक दिन में कर सकते हैं...

UPI Transactions Limit: UPI के जरिए एक दिन में कर सकते हैं सिर्फ इतने पैसों का लेनदेन, जानिए क्या है डेली लिमिट

0
UPI Transactions Limit: UPI के जरिए एक दिन में कर सकते हैं सिर्फ इतने पैसों का लेनदेन, जानिए क्या है डेली लिमिट

UPI transaction limit: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया UPI के जरिए ट्रांजेक्शन की एक लिमिट तय करता है। NPCI के मुताबिक, कोई भी UPI यूजर एक दिन में किसी भी व्यक्ति को 1 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकता है।

UPI transaction limit: भारत में पिछले कुछ सालों में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का चलन काफी बढ़ गया है। आजकल पान की दुकान से लेकर बड़े-बड़े बिल तक के पेमेंट के लिए हर कोई UPI का इस्तेमाल करता है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि UPI पेमेंट के जरिए एक दिन में कितने पैसे का पेमेंट किया जा सकता है? अगर नहीं, तो इस खबर में हम आपको UPI ट्रांजेक्शन की लिमिट और इससे जुड़ी कई अहम जानकारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

कर सकते हैं 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया UPI के जरिए ट्रांजेक्शन की एक लिमिट तय करता है। NPCI के मुताबिक, कोई भी UPI यूजर एक दिन में किसी व्यक्ति को 1 लाख रुपये तक का पेमेंट कर सकता है। कैपिटल मार्केट, इंश्योरेंस और बिजनेस ट्रांजेक्शन पर UPI की लिमिट 2 लाख रुपये है।

आईपीओ के लिए 5 लाख रुपये की सीमा

वहीं, आईपीओ बुक करने या आरबीआई (RBI) रिटेल डायरेक्ट स्कीम के तहत भुगतान करने के लिए यूपीआई ट्रांजेक्शन की सीमा 5 लाख रुपये है। इसके अलावा, पिछले साल दिसंबर में भारतीय रिजर्व बैंक ने अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों को यूपीआई भुगतान के लिए ट्रांजेक्शन की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी थी। एनपीसीआई ने अपने सर्कुलर में कहा था कि अस्पतालों और शैक्षणिक सेवाओं के लिए प्रति ट्रांजेक्शन यूपीआई सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दी गई है। यह सीमा केवल सत्यापित व्यापारियों पर लागू होगी।

अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग सीमा हो सकती है

आपको बता दें कि व्यक्ति से व्यक्ति यूपीआई ट्रांजेक्शन (UPI Transaction) की सीमा एक लाख रुपये है, लेकिन कई बैंक इसकी अनुमति नहीं देते हैं। दरअसल, हर बैंक अपने हिसाब से यूपीआई सीमा तय करता है। आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, “एनपीसीआई (NPCI) द्वारा तय की गई ऊपरी सीमा 1 लाख रुपये प्रति ट्रांजेक्शन है। ऐसे में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए 24 घंटे में सिर्फ 10 ट्रांजेक्शन ही किए जा सकेंगे, इससे ज्यादा ट्रांजेक्शन के लिए आपको पहले ट्रांजेक्शन से 24 घंटे तक इंतजार करना होगा।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version