UPI payment Service! अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जल्द शुरू होगी ये सुविधा

0
177
UPI payment Service! अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जल्द शुरू होगी ये सुविधा
UPI payment Service! अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जल्द शुरू होगी ये सुविधा

आने वाले दिनों में आप खाते में पैसे न होने पर भी आसानी से UPI पेमेंट कर सकेंगे। क्योंकि, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जल्द ही UPI इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए क्रेडिट लाइन की सुविधा शुरू करने जा रहा है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

यूपीआई पर क्रेडिट लाइन की घोषणा करीब नौ महीने पहले की गई थी। इस सुविधा के शुरू होने के बाद आपका यूपीआई अकाउंट क्रेडिट कार्ड (UPI Account Credit Card) की तरह काम करेगा। दरअसल यूपीआई पर क्रेडिट लाइन कुछ और नहीं बल्कि बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक के लिए प्री-अप्रूव्ड लोन है। यह बैंक अकाउंट ग्राहकों के यूपीआई अकाउंट (UPI Account) से लिंक होता है।

बैंक वसूलेंगे तय ब्याज

निगम का कहना है कि हर ग्राहक को उसके सिबिल स्कोर के हिसाब से क्रेडिट लाइन मिलेगी। इसका इस्तेमाल सिर्फ मर्चेंट के साथ किया जा सकेगा। इसके बदले बैंक भी तय ब्याज वसूलेंगे। इस संबंध में निगम ने कई निजी और सरकारी बैंकों से बातचीत की है। अभी तक आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, पीएनबी, (PNB) इंडियन बैंक और एक्सिस बैंक ने इसमें शामिल होने पर सहमति जताई है।

दुकानदारों को भी मिलेगा यह लाभ

इस सुविधा से न सिर्फ ग्राहकों को बल्कि दुकानदारों को भी फायदा होगा। अभी दुकानदारों को क्रेडिट कार्ड के जरिए 2000 रुपये से ज्यादा के भुगतान पर करीब दो फीसदी का चार्ज देना पड़ता है। यूपीआई में क्रेडिट लाइन मिलने के बाद इस तरह का शुल्क नहीं देना होगा। यह अलग बात है कि क्रेडिट कार्ड पर आपको एक निश्चित अवधि तक कोई ब्याज नहीं देना होता, लेकिन यूपीआई की क्रेडिट लाइन में आपको इस्तेमाल की गई रकम पर ब्याज देना होगा। यह एक तरह से ओवरड्राफ्ट सुविधा की तरह काम करेगा।

1.2% इंटरचेंज चार्ज हो सकता है

मर्चेंट हर ट्रांजेक्शन पर क्रेडिट जारीकर्ता को जो कमीशन देता है, वही इंटरचेंज है। यह मर्चेंट डिस्काउंट रेट का 90 फीसदी होता है। ट्रांजेक्शन को और सुविधाजनक बनाने के लिए मर्चेंट बैंकों को यह शुल्क देते हैं। निगम जल्द ही यूपीआई क्रेडिट लाइन के लिए 1.2 फीसदी इंटरचेंज की घोषणा कर सकता है। इस संबंध में जल्द ही सर्कुलर जारी हो सकता है। यूपीआई कमाई में हिस्सेदारी को लेकर एप्स और बैंकों से बातचीत कर रहा है।

कतर में लॉन्च होगा यूपीआई

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कतर में क्यूआर कोड आधारित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पेमेंट सर्विस लॉन्च करने के लिए क्यूएनबी के साथ करार किया है। निगम ने बताया कि यूपीआई पेमेंट लॉन्च करने के लिए मध्य पूर्व और अफ्रीका के सबसे बड़े वित्तीय संस्थान क्यूएनबी के साथ करार किया गया है। यह साझेदारी भारतीय पर्यटकों को रिटेल स्टोर, पर्यटक आकर्षण, अवकाश स्थलों, ड्यूटी-फ्री दुकानों और होटलों में अपनी पसंदीदा भुगतान पद्धति का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करेगी।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.