Home India Small Saving Schemes: SSY, PPF समेत कई स्मॉल सेविंग स्कीम पर सरकार...

Small Saving Schemes: SSY, PPF समेत कई स्मॉल सेविंग स्कीम पर सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अगले महीने से मिलेगा बंपर ब्याज

0
Small Saving Schemes: SSY, PPF समेत कई स्मॉल सेविंग स्कीम पर सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, अगले महीने से मिलेगा बंपर ब्याज

Small Saving Schemes Interest rate hike: जब भी इन्वेस्टमेंट की बात आती है तो लोग सरकारी योजनाओं में निवेश करना बेहतर मानते है क्यूंकि इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है   और सरकार समर्थित बचत योजनाओं (government saving schemes) में बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है।

हाल ही में सरकार ने इन स्कीम्स को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है। दरअसल, सरकार ने पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि (SSY interest rate)और कई सेविंग स्कीम्स के ब्याज में तगड़ी बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। आइए खबर में विस्तार से नजर डालते है नई ब्याज दरों पर-

सुकन्या समृद्धि योजना, पब्लिक प्रोविडेंट फंड, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत पत्र समेत विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर बड़ा अपडेट आया है। केंद्र सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF Latest Interest rates) एवं अन्य लघु बचत योजनाओं पर चालू वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई भी बदलाव नहीं किया है। सरकार ने ब्याज दरों को लेकर (government schemes) यह ऐलान किया।

एक जुलाई, 2024 से शुरू होने वाली तिमाही के लिए विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों को यथावत रखा है। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना (small savings schemes interest hike)  में कहा, ‘‘वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही (एक जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक) के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें पहली तिमाही (एक मार्च से 30 जून 2024 तक) के लिए अधिसूचित दरों के समान ही रहेंगी।’’

अधिसूचना के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना (sukanya samridhi yojana) के तहत जमा पर 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जबकि तीन साल की सावधि जमा पर दर 7.1 प्रतिशत रहेगी। पीपीएफ (PPF) और डाकघर बचत जमा योजना की ब्याज दरें भी क्रमश: 7.1 प्रतिशत और चार प्रतिशत पर बनी रहेंगी।

किसान विकास पत्र पर कितना ब्याज

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 प्रतिशत होगी तथा यह निवेश 115 महीनों में परिपक्व होगा। जुलाई-सितंबर 2024 की अवधि के लिए राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) पर ब्याज दर 7.7 प्रतिशत रहेगी। सितंबर तिमाही में भी डाकघर मासिक आय योजना के निवेशकों को पहले की तरह 7.4 प्रतिशत ब्याज (kisan vikas patra interest rate) देगी। सरकार हर तिमाही में डाकघरों और बैंकों द्वारा संचालित लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों को अधिसूचित करती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर इतना ब्याज(PPF)

इस स्कीम में हर वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना ही होता है। इस स्कीम में किया (PPF latest update) गया निवेश भी टैक्स छूट के लिए पात्र होता है। इस योजना में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

इस स्कीम में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। अगर इसके ब्याज से होने वाली कुल आय ₹50,000/वित्त वर्ष से ऊपर निकल जाती है तो उस पर टैक्स देना होता है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम  (post office monthly income scheme) 

यह अकाउंट 1000 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। इंडिविजुअल अकाउंट में इसमें 9 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपये लगाए जा सकते हैं।

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट पर कितना ब्याज(NSC)

इस अकाउंट में न्यूनतम निवेश 1000 रुपये का करना होता है। अधिकतम निवेश के लिए (NSC interest rate) कोई लिमिट नहीं है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है।

7th Pay Commission: करोड़ों कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, 18 महीने के DA एरियर पर आया नया अपडेट

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version