Home India 7th Pay Commission: करोड़ों कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, 18...

7th Pay Commission: करोड़ों कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, 18 महीने के DA एरियर पर आया नया अपडेट

0
7th Pay Commission: करोड़ों कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, 18 महीने के DA एरियर पर आया नया अपडेट

7th pay commission latest Update: कोविड महामारी के समय केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए DA और DR के भुगतान पर रोक लगाई थी। जिसके बाद से अब देश की आर्थिक स्थिति (DA Hike Update) में काफी सुधार आ गया है। इसकी को देखते हुए महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से बचे हुए भुगतान जारी करने का आग्रह किया था। अब इसी भुगतान तो लेकर बड़ा अपडेट (arrear Update) सामने आया जिससे करोड़ों कर्मचारियों को फ़ायदा होने वाला है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कब तक आ सकता है अकाउंट में भुगतान-

केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA Hike update) और महंगाई राहत (DR) पर बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। नई नरेंद्र मोदी सरकार को कोविड-19 के दौरान के 18 महीने के एरियर को जारी करने का प्रस्ताव मिला है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संयुक्त सलाहकार मशीनरी, राष्ट्रीय परिषद (18 months arrear Update) के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित कर एक पत्र लिखा है। इस पत्र में 18 महीने के डीए बकाया को जारी करने का आग्रह किया गया है।

पहले भी कई बार की गई अपील

इससे पहले भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से भुगतान जारी करने का आग्रह किया था। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को (Dearness allowance) संबोधित एक पत्र में सिंह ने कहा कि मैं कोविड महामारी से उत्पन्न चुनौतियों और इस वजह से आर्थिक व्यवधानों को समझता हूं। हालांकि, हमारा देश धीरे-धीरे महामारी के प्रभाव से उबर रहा है। देश की वित्तीय स्थिति में सुधार देखना खुशी (DA hike latest News) की बात है। बता दें कि महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए DA और DR का भुगतान रोक दिया था।

बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा साल में दो बार जनवरी और जुलाई में DA की समीक्षा की जाती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों (DA hike) का महंगाई भत्ता 1 जनवरी, 2024 से बढ़कर 50% हो गया था। जब डीए 50% तक पहुंच जाता है, तो हाउस रेंट अलाउंस (HRA) जैसे कुछ भत्ते भी संशोधित किए जाते हैं।

मार्च में हुई थी बढ़ोतरी

मार्च महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए और डीआर की अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी। इसके तहत (7th pay commission update) मूल वेतन/पेंशन की 46 प्रतिशत की दर से 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई। यह जनवरी से जून तक के लिए था। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों (Central government employees) और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हो रहा है। वहीं, केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से दिसंबर छमाही तक के भत्ते का इंतजार है।

Aadhaar-Ration Link: आधार से लिंक करना चाहते हैं राशन कार्ड, बस फालों करें ये स्टेप

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version