Home India Post Office Scheme! 10,000 निवेश करें और मैच्योरिटी पर पाएं ₹14,490, जानें...

Post Office Scheme! 10,000 निवेश करें और मैच्योरिटी पर पाएं ₹14,490, जानें योजना का विवरण

0
Post Office Scheme! 10,000 निवेश करें और मैच्योरिटी पर पाएं ₹14,490, जानें योजना का विवरण

इस स्कीम में बेहतर रिटर्न के साथ ही आपको टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। यह स्कीम इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें यह सुविधा है कि आप अकाउंट को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

Post Office Scheme: पारंपरिक निवेशकों के लिए जो निवेश में जोखिम पसंद नहीं करते, उनके लिए कई ऐसी स्कीम हैं जो गारंटीड रिटर्न देती हैं और उनकी निवेश राशि भी सुरक्षित रहती है। पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक खास छोटी बचत स्कीम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Eighth issue) जो आपको गारंटीड रिटर्न देती है।

आपका पैसा भी सुरक्षित रहता है, क्योंकि इस स्कीम को भारत सरकार से सीधा समर्थन मिलता है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी में पांच साल के लिए निवेश किया जाता है। बेहतर रिटर्न के साथ ही आपको इसमें टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। यह स्कीम इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें यह सुविधा है कि आप अकाउंट को किसी दूसरे व्यक्ति के नाम पर भी ट्रांसफर कर सकते हैं। आइए इस बचत स्कीम पर चर्चा करते हैं।

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, एक अकेला वयस्क भी अकाउंट खोल सकता है। इसके अलावा तीन वयस्क मिलकर भी एनएससी अकाउंट खोल सकते हैं। नाबालिग की ओर से कोई अभिभावक भी यह अकाउंट खोल सकता है। एक और खास बात, अगर नाबालिग की उम्र 10 साल से ज्यादा है तो वह अपने नाम से भी खाता खुलवा सकता है।

इस तरह समझें रिटर्न

आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Eighth issue) पर फिलहाल 7.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। यह दर सालाना चक्रवृद्धि होती है, लेकिन मैच्योरिटी पर देय होती है। अगर आप इसमें मिलने वाले रिटर्न को समझना चाहते हैं तो इसे ऐसे समझें कि अगर आप आज इस स्कीम में 10,000 रुपये निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी पर यानी पांच साल बाद आपको कुल 14,490 रुपये मिलेंगे। यानी पांच साल बाद आपको रिटर्न राशि के तौर पर 4,490 रुपये मिलेंगे। यहां जान लें कि पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम (Post Office Small Savings Scheme) पर ब्याज दर भारत सरकार द्वारा तिमाही समीक्षा के आधार पर तय की जाती है।

एनएससी में कितना निवेश कर सकते हैं

कोई भी निवेशक न्यूनतम 1000 रुपये से नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश शुरू कर सकता है। इसके अलावा आप 100 रुपये के गुणकों में कोई भी रकम निवेश कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसमें निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। एनएससी में निवेश करने पर आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत छूट भी मिलती है।

अगर आप मैच्योरिटी से पहले स्कीम से बाहर निकलना चाहते हैं तो…

नियमों के मुताबिक पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम अकाउंट (Post Office National Savings Certificate Scheme Account) को सामान्य तौर पर मैच्योरिटी से पहले बंद नहीं किया जा सकता। इसे केवल विशेष परिस्थितियों में ही बंद किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए मान लीजिए एनएससी अकाउंट होल्डर (NSC Account Holders) की मृत्यु हो जाती है या तीन लोगों के ज्वाइंट अकाउंट होल्डर में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो अकाउंट को बंद किया जा सकता है। इसके अलावा अगर कोर्ट का कोई विशेष आदेश है या अकाउंट किसी अथॉरिटी के पास गिरवी है तो भी एनएससी अकाउंट (NSC Account) को बंद किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version