Pan Card Rule : आसानी से बन जाएगा आपके बच्चे का पैन कार्ड, ये है आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

    0

    आज के समय में आधार कार्ड के साथ-साथ पैन कार्ड भी बहुत जरूरी है। हालांकि इन दोनों दस्तावेजों का इस्तेमाल आईडी प्रूफ के तौर पर किया जाता है।

    आपको बता दें कि पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि नाबालिग के लिए पैन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है? आज के समय में आधार कार्ड के साथ-साथ पैन कार्ड भी बहुत जरूरी है।

    हालांकि इन दोनों दस्तावेजों का इस्तेमाल आईडी प्रूफ के तौर पर किया जाता है। आपको बता दें कि पैन कार्ड आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। सरकारी कामों के साथ-साथ गैर-सरकारी कामों के लिए भी पैन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

    बैंक अकाउंट खुलवाते समय हमें पैन कार्ड देना होता है। इसके अलावा पैन कार्ड के बिना हम इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भी फाइल नहीं कर सकते हैं।

    आज के समय में नाबालिगों को भी पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसका मतलब है कि अब नाबालिगों का भी पैन कार्ड बनवाया जा सकता है।

    नाबालिगों के पैन कार्ड के लिए क्या नियम हैं?

    आयकर विभाग के नियमों के अनुसार, नाबालिग खुद अपना पैन कार्ड नहीं बनवा सकता। नाबालिग के पैन कार्ड के लिए सिर्फ माता-पिता ही आवेदन कर सकते हैं।

    नाबालिगों के लिए पैन कार्ड क्यों जरूरी है?

    • अगर कोई नाबालिग निवेश करता है तो उसके लिए पैन कार्ड होना जरूरी है।
    • अगर माता-पिता की निवेश योजना में कोई नाबालिग नॉमिनी है तो भी नाबालिग का पैन कार्ड जरूरी है।
    • नाबालिग का बैंक खाता खुलवाते समय भी पैन कार्ड जरूरी है।
    • अगर नाबालिग किसी भी तरह से कमाता है तो भी पैन कार्ड जरूरी है।

    नाबालिग पैन कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

    • NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
    • अब यहां आपको फॉर्म 49A भरना होगा। इस फॉर्म को भरने से पहले आपको निर्देशों को ध्यान से पढ़ना होगा।
    • इसके बाद आपको नाबालिग का आयु प्रमाण पत्र, माता-पिता के हस्ताक्षर और माता-पिता की फोटो अपलोड करनी होगी।

    अब पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको 107 रुपये की फीस देनी होगी। फीस भरते ही आपको एक रसीद नंबर मिलेगा। रसीद नंबर के जरिए आप आसानी से पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने के 15 दिन के अंदर आपको अपने रजिस्टर्ड ईमेल पर कन्फर्मेशन मिल जाएगा। वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 दिन के अंदर पैन कार्ड आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

    इसे भी पढ़ें –

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

    Exit mobile version