Home Business Post Office की इन तीन योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा 2 लाख...

Post Office की इन तीन योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा 2 लाख का बीमा, 5 हजार की पेंशन, जानें पूरी डिटेल्स

0
Post Office की इन तीन योजनाओं में करें निवेश, मिलेगा 2 लाख का बीमा, 5 हजार की पेंशन, जानें पूरी डिटेल्स

पोस्ट ऑफिस (Post office)  की ऐसी कई योजनाएं हैं जिनमें निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है। खास बात यह है कि इन योजनाओं में निवेश करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं है.

Post office schemes: भारतीय डाक विभाग द्वारा कई योजनाएं लागू की गई हैं, जिनकी मदद से आप पैसे बचा सकते हैं। यही वह पैसा है जो मुसीबत के समय काम आता है। इसमें पोस्ट ऑफिस की कई छोटी बचत योजनाएं (Post Office Small Saving Schemes) शामिल हैं। पोस्ट ऑफिस की जन सुरक्षा योजना भी ऐसी ही एक योजना का हिस्सा है.

जन सुरक्षा योजना में तीन और योजनाएं शामिल हैं। इन तीन योजनाओं के नाम हैं पीएम जीवन ज्योति योजना, पीएम बीमा सुरक्षा योजना और अटल पेंशन योजना। इन योजनाओं के वास्तव में क्या लाभ हैं? आख़िर इस योजना से आम आदमी को क्या मिलता है? चलो पता करते हैं..

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना-(Prime Minister Jeevan Jyoti Insurance Scheme) 

यह एक प्रकार का टर्म इंश्योरेंस प्लान है। योजना में निवेश करने वाले की मृत्यु के बाद उसके परिवार वालों को इस योजना के तहत आर्थिक सहायता दी जाती है। यह आर्थिक सहायता दो लाख रुपये है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए प्रति वर्ष केवल 436 रुपये का भुगतान करना होगा। यानी आप 36.3 रुपये प्रति माह देकर 2 लाख रुपये का टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ 18 से 50 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना-(Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) 

जिन लोगों की आर्थिक स्थिति नाजुक है उनके लिए यह योजना सबसे अच्छा विकल्प है। यह योजना साल 2015 में शुरू की गई थी. इस योजना के तहत दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलता है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको प्रति वर्ष केवल 20 रुपये का भुगतान करना होगा। यह योजना गरीब लोगों के लिए लाभकारी है।

किसी दुर्घटना में संबंधित बीमाधारक की मृत्यु होने पर मृतक के परिवार को बीमा की दो लाख राशि का भुगतान किया जाता है। अगर बीमाधारक किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे नियमों के तहत 1 लाख रुपये का लाभ दिया जाता है. इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है। 70 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद इस योजना का लाभ नहीं उठाया जा सकता है।

अटल पेंशन योजना-(Atal Pension Scheme) 

यह पोस्ट ऑफिस की एक मशहूर स्कीम है. अगर आप नहीं चाहते कि बाद की जिंदगी यानी बुढ़ापे में आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़े तो इस योजना में पैसा निवेश करना एक अच्छा विकल्प है। इस योजना के तहत निवेशक को 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिल सकती है।

आपको कितनी पेंशन मिलेगी यह इस बात से तय होता है कि आप इस योजना में कितने रुपये निवेश करते हैं। कोई भी भारतीय नागरिक जो टैक्स नहीं देता वह इस योजना का लाभार्थी हो सकता है। इस योजना के लिए आयु सीमा 18 से 40 वर्ष है।

EPFO ने बदले नियम, सबस्क्राइबर्स अब सिर्फ 3 दिन में निकाल सकते हैं 1,00,000 रुपये, जानिए क्या है प्रोसेस

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version