Home India Income Tax Rules : नई टैक्स व्यवस्था से पुरानी टैक्स व्यवस्था में...

Income Tax Rules : नई टैक्स व्यवस्था से पुरानी टैक्स व्यवस्था में कैसे स्विच करें? जानिए ये आसान तरीका

0
Income Tax Rules : नई टैक्स व्यवस्था से पुरानी टैक्स व्यवस्था में कैसे स्विच करें? जानिए ये आसान तरीका

Income Tax Rules: आयकर रिटर्न दाखिल करने से पहले नई और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर देयता की तुलना करें। कर देयता गणना के लिए आयकर कैलकुलेटर लिंक पर क्लिक करें।

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आयकर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। पुरानी कर व्यवस्था और नई कर व्यवस्था को लेकर करदाताओं में काफी असमंजस की स्थिति है। इसे लेकर हर वेतनभोगी वर्ग के मन में कई सवाल हैं। जिनके बारे में हम यहां बात करने जा रहे हैं। सबसे पहले आपको बता दें कि मौजूदा आयकर अधिनियम के तहत करदाताओं को वेतन पर कर कटौती के लिए पुरानी कर व्यवस्था या नई कर व्यवस्था में से किसी एक को चुनने की अनुमति दी जा रही है। यह विकल्प पूरे वित्त वर्ष के लिए लागू है।

1 अप्रैल 2023 से अगर किसी व्यक्तिगत करदाता ने पुरानी कर व्यवस्था नहीं चुनी है, तो उसका नियोक्ता नई कर व्यवस्था के आधार पर उसके वेतन से कर काट लेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नई कर व्यवस्था को वित्त वर्ष 2023-24 से डिफ़ॉल्ट विकल्प के रूप में लागू किया गया है। वहीं, अंतरिम बजट 2024 में आयकर नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसलिए, चालू वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भी नई कर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट विकल्प बनी रहेगी।

नई कर व्यवस्था डिफ़ॉल्ट रूप से किन करदाताओं पर लागू होगी? आयकर विभाग की वेबसाइट के अनुसार, वेतन पर कर कटौती के लिए नई कर व्यवस्था का डिफ़ॉल्ट विकल्प निम्नलिखित के लिए लागू होगा:

व्यक्ति

  • हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) (सहकारी समिति को छोड़कर)
  • BOI
  • कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति

क्या ITR दाखिल करते समय कर व्यवस्था को बदलना संभव है?

ITR दाखिल करते समय पुरानी या नई कर व्यवस्था में स्विच करना संभव है। आप अपना आयकर रिटर्न (ITR फाइलिंग) दाखिल करते समय इस विकल्प का चयन कर सकते हैं। आपको पुरानी या नई कर व्यवस्था के लिए एक चेकबॉक्स चुनना होगा और फॉर्म 10IE में उसका विवरण देना होगा।

आयकर वेबसाइट के अनुसार, यदि आप पुरानी कर व्यवस्था को चुनना चाहते हैं और आप ITR 1 और 2 में रिटर्न दाखिल करने के पात्र हैं, तो सीधे ITR में संबंधित विकल्प चुनें और निर्धारित नियत तिथि के भीतर रिटर्न दाखिल करें। यदि आप ITR 3, 4 और 5 में रिटर्न दाखिल करने के पात्र हैं, तो आपको धारा 139(1) के तहत नियत तिथि से पहले फॉर्म 10-IEA दाखिल करना होगा।

ITR दाखिल करने से पहले अपनी देनदारियों की तुलना करें

हालाँकि, आयकर रिटर्न (ITR फाइलिंग 2024) दाखिल करने से पहले, नई और पुरानी कर व्यवस्था के तहत कर देनदारियों की तुलना अवश्य करें। कर देनदारी की गणना के लिए आयकर कैलकुलेटर लिंक पर क्लिक करें।

ITR फॉर्म में, व्यक्ति से पूछा जाता है कि “क्या आप धारा 115BAC(6) के तहत नई कर व्यवस्था से बाहर निकलना चाहते हैं? (डिफ़ॉल्ट नहीं है)”। यदि आप नहीं चुनते हैं, तो आपकी कर देयता नई कर व्यवस्था स्लैब के अनुसार होगी। जबकि हाँ चुनने का मतलब है कि आप पुरानी कर व्यवस्था को चुन रहे हैं। ऐसे मामले में, आप पुरानी कर व्यवस्था के तहत आयकर स्लैब के अनुसार कर का भुगतान करेंगे।

आयकर व्यवस्था को कितनी बार बदला जा सकता है?

आप हर साल नई और पुरानी कर व्यवस्था के बीच स्विच कर सकते हैं। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि यह सुविधा केवल वेतनभोगी वर्ग के लिए है, जिनकी कोई व्यावसायिक आय नहीं है। अगर आपका कोई व्यवसाय है, तो आप दोनों व्यवस्थाओं के बीच स्विच नहीं कर सकते।

अगर आप अपना ITR दाखिल करते समय पुरानी कर व्यवस्था चुनना चाहते हैं, तो तय समयसीमा पर या उससे पहले ITR दाखिल करें। इसमें देरी होने पर नई कर व्यवस्था के हिसाब से टैक्स कैलकुलेशन किया जाएगा।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version