Home Business केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, चुनाव बाद होने वाला...

केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी, चुनाव बाद होने वाला है यह बड़ा ऐलान

7th pay commission: लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। लोकसभा चुनाव के नतीजे का ऐलान 4 जून को होगा।

इसके अगले ही महीने यानी 1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ जाएगा। इसी तरह, केंद्र सरकार के पेंशनर्स के महंगाई राहत (DR) में भी बढ़ोतरी होगी। हालांकि, अब तक के पैटर्न को देखते हुए इस भत्ते का ऐलान सितंबर या अक्टूबर में होने की उम्मीद है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक सरकार भत्ते को साल में दो बार बढ़ाती है। यह बढ़ोतरी छमाही आधार पर की जाती है।

जनवरी छमाही में कितनी बढ़ोतरी

मार्च 2024 में केंद्र सरकार ने जनवरी से जून छमाही के महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 4% बढ़ा दिया था। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर 50% हो गया, जिससे देश भर के लाखों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अलग-अलग मोर्चे पर कई तरह की राहत मिली।

ये भी पढ़ें:- New Visa Rule: इस देश ने वीजा पॉलिसी में किया बड़ा बदलाव, जानें भारतीय छात्रों पर क्या होगा असर

एचआरए और ग्रेच्युटी में बदलाव

डीए के 50% तक पहुंचने के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी स्ट्रक्चर में भी बदलाव हुआ। इसके तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) में भी वृद्धि की गई थी। एक और अहम बदलाव के तहत ग्रेच्युटी पर टैक्स छूट सीमा को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया।

इसका मतलब है कि किसी कर्मचारी की रिटायरमेंट या मृत्यु की स्थिति में, उनके परिवार को बेहतर वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करते हुए अधिक ग्रेच्युटी राशि प्राप्त हो सकती है। बता दें कि ग्रेच्युटी उन कर्मचारियों को किया जाने वाला एकमुश्त भुगतान है, जिन्होंने लगातार पांच साल या उससे अधिक समय तक किसी एक कंपनी में सेवा की है। इसका भुगतान नियोक्ता द्वारा रिटायरमेंट या इस्तीफे के समय किया जाता है।

इसी तरह बच्चों की शिक्षा भत्ता (CEA) और छात्रावास सब्सिडी जैसे भत्ते भी 25% तक संशोधित किए गए। सरकारी कर्मचारी अब सीईए भत्ते के लिए प्रति माह 2,812.5 रुपये की एक निर्धारित राशि का दावा कर सकते हैं। कर्मचारियों को हॉस्टल खर्च के लिए प्रति माह 8,437.5 रुपये की सब्सिडी भी मिल सकती है।

ये भी पढ़ें:- ITR Status: इन वजह से भी लेट आता है इनकम टैक्‍स रिफंड

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version