Home India FD Interest Rates: SBI FD पर सीनियर सिटीजंस को देगा 1% एक्‍स्‍ट्रा...

FD Interest Rates: SBI FD पर सीनियर सिटीजंस को देगा 1% एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज, चेक करें डिटेल्स

0
FD Interest Rates: SBI FD पर सीनियर सिटीजंस को देगा 1% एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज, चेक करें डिटेल्स

SBI FD Interest Rates: ज्‍यादातर एफडी पर बैंक सीनियर सिटीजंस को 0.50% ब्‍याज की पेशकश करते हैं. लेकिन SBI की एक एफडी पर बुजुर्गों को 1% एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज दिया जा रहा है. ऐसे में उन्‍हें अच्‍छा-खासा मुनाफा मिल सकता है.

SBI FD Interest Rates: निवेश के मामले में वरिष्‍ठ नागरिक सबसे ज्‍यादा भरोसा Fixed Deposit पर करते हैं. इसका कारण है कि ज्‍यादातर बुजुर्ग इस उम्र पर पैसों को लेकर किसी भी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते, इसलिए वो सुरक्षित निवेश और गारंटीड रिटर्न वाली स्‍कीम्‍स को पसंद करते हैं. FD का एक फायदा ये भी है कि इसमें आप 45 दिनों से लेकर 10 साल तक के टर्म के लिए निवेश कर सकते हैं.

अलग-अलग टर्म पर अलग-अलग ब्‍याज दर दी जाती है. ज्‍यादातर एफडी पर बैंक सीनियर सिटीजंस को 0.50% ब्‍याज की पेशकश करते हैं. लेकिन SBI की एक एफडी पर बुजुर्गों को 1% एक्‍स्‍ट्रा ब्‍याज दिया जा रहा है. ऐसे में उन्‍हें अच्‍छा-खासा मुनाफा मिल सकता है. यहां जानिए इसके बारे में-

इस खास स्‍कीम में मिलेगा फायदा

हम बात कर रहे हैं वीकेयर एफडी (WeCare FD) स्कीम की. एसबीआई की इस खास स्‍कीम का मकसद वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर अतिरिक्त ब्याज देकर उनकी इनकम को सिक्योर करना है. इसमें 5 साल और 10 साल तक के लिए निवेश किया जा सकता है. मौजूदा समय में SBI की वीकेयर स्‍कीम पर बुजुर्गों को 7.50 फीसदी तक का ब्‍याज मिल रहा है. लेकिन अगर आप समय से पहले रकम की निकासी करते हैं तो आपको अतिरिक्‍त ब्‍याज का फायदा नहीं दिया जाएगा.

लोन की भी सुविधा

SBI की इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए मासिक, तिमाही अंतराल पर ब्याज का भुगतान किया जाता है. ब्याज टीडीएस को घटाकर ग्राहक के खाते में जमा किया जाता है. इस स्‍कीम पर बुजुर्गों को लोन का भी फायदा दिया जाता है. लेकिन अगर आप इस स्‍कीम में निवेश करना चाहते हैं तो बता दें कि स्‍कीम का फायदा सिर्फ 30 सितंबर 2024 तक ही उठाया जा सकता है.

सीनियर सिटीजंस को बैंक क्‍यों देते हैं ज्‍यादा ब्‍याज

ज्यादातर बैंक सीनियर सिटीजंस को प्राथमिकता वाले ग्राहकों की लिस्‍ट में शामिल करते हैं. बैंक उन्‍हें लो रिस्‍क वाली कैटेगरी का लॉन्‍ग टर्म इन्‍वेस्‍टर मानते हैं. ऐसे में बैंक सीनियर सिटीजंस को ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर करके उन्‍हें निवेश करने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं. ज्‍यादा ब्‍याज के चक्‍कर में ज्‍यादा से ज्‍यादा बुजुर्ग उस बैंक में पैसा निवेश करते हैं और इससे बैंक को फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version