Home India DA Hike : सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! सरकार ने DA और...

DA Hike : सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! सरकार ने DA और DR में 4% बढ़ोतरी का किया ऐलान

0
DA Hike : सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा! सरकार ने DA और DR में 4% बढ़ोतरी का किया ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियों से पहले हिमाचल प्रदेश के 1 लाख 80 हजार कर्मचारियों को खुशखबरी मिली है। सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इसके अलावा समय से पहले वेतन और पेंशन जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

DA Hike: देश के केंद्रीय कर्मचारी सरकार की ओर से महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं, हिमाचल प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले अपने 1.80 लाख कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने दशहरे की पूर्व संध्या पर 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है, जिससे राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों में खुशी का माहौल है। इसके अलावा दिवाली के त्योहार को देखते हुए सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को समय से पहले वेतन और पेंशन जारी करने का ऐलान किया है। समय से पहले मिलेगा वेतन और पेंशन

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शुक्रवार को 1.80 लाख सरकारी कर्मचारियों और 1.70 लाख पेंशनरों के लिए 1 जनवरी, 2023 से 4% लंबित महंगाई भत्ता (DA) जारी करने की घोषणा की। लंबित महंगाई भत्ता जारी होने से राज्य के खजाने पर हर साल 600 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। कर्मचारियों और पेंशनरों को उनका वेतन और पेंशन क्रमशः 1 और 9 नवंबर के बजाय 28 अक्टूबर को जारी किया जाएगा।

मेडिकल बिलों का भुगतान

पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों के सभी लंबित मेडिकल बिलों का भुगतान कर दिया गया है, जिसके लिए 10 करोड़ रुपये का प्रावधान पहले ही किया जा चुका है। सीएम ने संबंधित विभागों को इसी महीने सभी लंबित मेडिकल बिलों का भुगतान करने के निर्देश जारी करते हुए कहा कि इसके लिए विभागों को उनकी मांग के अनुसार पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाएगा।

75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरों के बकाया का भुगतान किया जाएगा

इसके अलावा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 75 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनरों को लंबित एरियर की पूरी राशि देने की भी घोषणा की है। इसके लिए इस वित्तीय वर्ष में वेतन और पेंशन एरियर पर कुल 202 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वहीं चतुर्थ श्रेणी के सरकारी कर्मचारियों के लिए एरियर की 20 हजार रुपये की अतिरिक्त किस्त जारी करने की भी घोषणा की गई। उन्होंने एक बयान में कहा कि हिमाचल प्रदेश वर्ष 2022 तक आत्मनिर्भर बन जाएगा और यहां ऐसी कोई वित्तीय कमी नहीं है, जैसा कि राष्ट्रीय और राज्य भाजपा नेताओं द्वारा मीडिया में बताया जा रहा है।

भाजपा पर निशाना

उन्होंने विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर पर धन की कमी के बारे में “झूठ फैलाने” और प्रधानमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को “गुमराह” करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भाजपा ने राज्य की वित्तीय सेहत के बारे में “गलत सूचना फैलाने” में कोई कसर नहीं छोड़ी है। उन्होंने कहा कि महंगाई भत्ता और एरियर सहित बकाया राशि जारी करना इस बात का प्रमाण है कि राज्य सरकार अपने कर्मचारियों की शिकायतों को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है और फिलहाल कोई वित्तीय संकट नहीं है।

School Holidays: छात्रों के लिए खुशखबरी! इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, छुट्टी का ऐलान

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version