Home India DA Hike : 15 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों के DA में आएगा...

DA Hike : 15 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों के DA में आएगा तगड़ा उछाल, तीसरे टर्म में मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा

0
DA Hike : 15 दिन बाद केंद्रीय कर्मचारियों के DA में आएगा तगड़ा उछाल, तीसरे टर्म में मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा

7th Pay Commission DA Hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance of employees) एक जुलाई 2024 से एक बार फिर बढ़ जाएगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने इसी साल मार्च में डीए बढ़ाया था, जो 1 जनवरी 2024 से लागू माना गया था। अब एक बार फिर महंगाई भत्ता बढ़ना तय है जुलाई से. सरकार ने जनवरी में डीए में 4 फीसदी की (4 percent increase in DA) बढ़ोतरी की, जिससे डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. अब उम्मीद की जा रही है कि मोदी सरकार को तीसरा कार्यकाल मिलने के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ सकता है और यह बढ़कर 55 फीसदी हो सकता है.

1 जुलाई से डीए बढ़कर होगा 55 फीसदी?

दरअसल, उम्मीद की जा रही है कि महंगाई को देखते हुए सरकार 4 से 5 फीसदी तक महंगाई दर बढ़ा सकती है. अगर सरकार डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो 1 जुलाई को कर्मचारियों का डीए बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा. हालांकि, अब तक के पिछले रुझानों पर नजर डालें तो सरकार ने 1 जुलाई का महंगाई भत्ता सितंबर तक ही देने का ऐलान किया है- अक्टूबर। इस बार भी ऐसा होने की उम्मीद है, लेकिन जब भी घोषणा होगी, वह 1 जुलाई 2024 से प्रभावी मानी जाएगी. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 50 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) (dearness allowance) मिल रहा है.

1 जनवरी को बढ़ा था DA

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सरकार ने 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी थी. अब सरकारी कर्मचारियों के ये 6 भत्ते भी जल्द बढ़ जाएंगे. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने 2 अप्रैल 2024 के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार केंद्र सरकार (Central government) के कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते जारी करने के निर्देश जारी किए, जिसके कारण भत्ते भी बढ़ाए गए।

बढ़ गया हाउस रेंट अलाउंस (HRA)

आपको बता दें कि जब डीए 50% तक पहुंच जाता है, तो सरकार ने शहरों एक्स, वाई और जेड में एचआरए दरों को मूल वेतन के क्रमशः 30%, 20% और 10% तक संशोधित कर दिया है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला मकान किराया भत्ता उस शहर की श्रेणी पर निर्भर करता है। जिसमें वे रहते हैं. एक्स, वाई और जेड प्रकार के शहरों के लिए एचआरए क्रमशः 27%, 18% और 9% था, जिसे बढ़ाकर 30%, 20% और 10% कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े-

PNB के करोड़ों ग्राहकों को तगड़ा झटका, 1 जुलाई से बंद हो जाएंगे ये सेविंग अकाउंट..जाने पूरी डिटेल्स में

Bank Holiday July 2024 : जुलाई में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें RBI की छुट्टियों की लिस्ट

PM Kisan 17th Installment : किसानों की 17वीं किस्त जारी, अगर नहीं मिली तो यहां करें शिकायत

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version