Bihar Braking News! मौसम विभाग ने बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट तो 7 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया…

0
32
Bihar Braking News! मौसम विभाग ने बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट तो 7 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया...
Bihar Braking News! मौसम विभाग ने बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट तो 7 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया...

Bihar Weather: मौसम विभाग ने बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट तो 7 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है. इस बीच नेपाल में भारी बारिश के कारण उत्तर बिहार की नदियों में उफान के साथ ही पटना समेत 13 जिलों में फ्लैश फ्लड यानी अचानक बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने की चेतावनी जारी की गई है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

नेपाल में शुक्रवार से ही भारी बारिश हो रही है और इससे बिहार के कई जिलों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. कोसी, गंडक, सरयू समेत अधिकतर नदियों में जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग की चेतावनी ने बिहार के लोगों की चिंता बढ़ा दी है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से बिहार के 12 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग ने 13 जिलों में अचानक ही बाढ़ आने यानी फ्लैश फ्लड का खतरा बताया है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी है. पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, अररिया, किशनगंज, गोपालगंज में रेड अलर्ट घोषित किया गया है. वहीं, शिवहर, सीतामढ़ी, सारण, सीवान, मधेपुरा, मुजफ्फरपुर और पूर्णिया में येलो अलर्ट घोषित किया गया है. इन जिलों में बारिश के साथ ही वज्रपात का भी अलर्ट घोषित किया गया है और बारिश के दौरान लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है.

बिहार में बारिश की कमी से चिंता

बता दें कि सितंबर तक बिहार में 975.8 मिलीमीटर वर्षा होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक 23% कमी के साथ 751.2 मिली मीटर ही बारिश हो पाई है. बता दें कि पूरे मानसून सीजन में बिहार में 992.2 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए. 2024 के लिए 108% बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है, लेकिन अभी तक बारिश की एक चौथाई प्रतिशत कमी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. हालांकि बिहार में बादल छाए रहने के लिए रहने से तापमान में काफी गिरावट है.

बिहार के विभिन्न शहरों के तापमान

बिहार में शुक्रवार के तापमान की बात करें तो सबसे अधिक जमुई में 31.7 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रिकार्ड किया गया. वहीं, भागलपुर में 31.2 डिग्री, शेखपुरा में 30.9 डिग्री, गया में 30.5 डिग्री, वैशाली में 30 डिग्री, पटना में 29.8 डिग्री, बांका में 29.3 डिग्री, पूर्णिया में 29.2 डिग्री, बक्सर में 28.2 डिग्री, मधेपुरा में 25.8 डिग्री, मुजफ्फरपुर में 25.6 डिग्री, मधुबनी में 25.4 डिग्री, दरभंगा में 25.01 डिग्री और मोतिहारी में 24.5 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया.

कोसी और गंडक नदियों में उफान

दूसरी ओर नेपाल में भारी बारिश के बीच कोसी और गंडक नदियों में उफान आता जा रहा है. पटना, वैशाली, जहानाबाद, मधुबनी, भोजपुर, सारण,सीवान, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चम्पारण और पश्चिम चम्पारण में फ्लैश फ्लड का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग ने आपदा प्रबंधन विभाग को प्रशासनिक तैयारी करने की चेतावनी दी है. इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने अगले चौबीस घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है.

आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट

आपदा प्रबंधन विभाग ने पटना समेत 13 जिलों के डीएम को अलर्ट रहने को कहा है. आपदा प्रबंधन विभाग ने संबंधित जिलाधिकारियों से कहा है कि अगले चौबीस घंटे अहम हैं और आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी तैयारी कर लेनी चाहिये. बता दें कि सुपौल में कोसी बराज से डिस्चार्ज लगातार बढ़ता ही जा रहा है सुबह के 8:00 बजे तक बराज से 4 लाख18 हजार क्यूसेक डिस्चार्ज हो चुका था. वहीं बराह क्षेत्र में 3 लाख 53 हजार क्यूसेक डिस्चार्ज हो चुका था. दोनों जगहों पर डिस्चार्ज लगातार बढ़ रहा है.

कोसी नदी के 56 फाटक खोले गए

वहीं, कोसी बराज के 56 फाटक खोल दिये गए हैं और नेपाल के तराई इलाकों में लगातार बारिश के कारण वाटर डिस्चार्ज बढ़ता ही जा रहा है. इसको लेकर प्रशासन ने तटबंध के भीतर बसे लोगों के बीच अलर्ट भी जारी कर दिया है. दूसरी ओर गंडक नदी के जलस्तर में उफान आ गया है और वाल्मीकिनगर बराज पर लगातार जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. गंडक नदी में 3 लाख 25 हजार क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज हो चुका है. वहीं, नेपाल के नारायणी नदी का जलस्तर 5 लाख क्यूसेक के पार चला गया है. बता दें कि वाल्मीकिनगर बराज के सभी 36 फाटक खोल दिये गए हैं.

PNB Alert : बैंक ने ग्राहकों को किया अलर्ट, फटाफट करें ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा अकाउंट

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.