अगर आपका बैंक खाता पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB में है तो बैंक ने आपके लिए एक अहम एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के मुताबिक, जिन ग्राहकों ने अभी तक अपना KYC पूरा नहीं किया है, उन्हें जल्द से जल्द इसे पूरा कर लेना चाहिए। वे अपना KYC ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। जानिए कैसे
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों को अपने KYC (अपने ग्राहक को जानें) विवरण अपडेट करने के लिए याद दिलाया है। बैंक ने खाताधारकों से अनुरोध किया है कि वे अपनी बैंकिंग सेवाओं में किसी भी तरह की बाधा से बचने के लिए समय सीमा तक यह अपडेट पूरा कर लें। जो ग्राहक ऐसा नहीं करते हैं, उनके बैंक खाते बंद हो सकते हैं।
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे 31 मार्च 2025 तक अपना KYC अपडेट करवा लें, ताकि उन्हें निर्बाध बैंकिंग सेवाएं मिल सकें। दरअसल, बैंक की ओर से यह निर्देश भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के उस निर्देश के बाद आया है, जिसमें RBI ने सभी ग्राहकों का KYC पूरा करने का निर्देश दिया है। PNB की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक, जिन ग्राहकों का KYC अपडेट 31.03.2025 तक लंबित है, वे 10 अप्रैल तक इसे अपडेट करवा सकते हैं।
केवाईसी क्यों आवश्यक है?
केवाईसी धोखाधड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग और अनधिकृत लेनदेन को रोकने में मदद करता है। वित्तीय लेनदेन की सुरक्षा और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए बैंक नियमित रूप से ग्राहकों की जानकारी अपडेट करते हैं। अगर आप पीएनबी के ग्राहक हैं, तो आपको अपने केवाईसी विवरण को अपडेट करना ज़रूरी है। इसकी वजह जानना ज़रूरी है। आप अपना केवाईसी ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं, जानिए उसका तरीका।
ई-केवाईसी अपडेट कैसे करें:
- गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर से पीएनबी वन ऐप डाउनलोड करें।
- ऐप में केवाईसी अपडेट विकल्प पर जाएं।
- जांचें कि आपका केवाईसी अपडेट लंबित है या नहीं।
- अगर स्टेटस अपडेट पेंडिंग दिखाता है, तो ‘अपडेट केवाईसी’ पर टैप करें।
- ओटीपी प्रक्रिया के माध्यम से अपनी पहचान सत्यापित करें।
- आधार से जुड़े अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
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