7th Pay Commission: कैबिनेट की बैठक से मिली केंद्रीय कर्मचारियों को DA में बढ़ोतरी का तोहफा…

0
60
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का ऐलान इस दिन होगा- चेक करें डिटेल
7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का ऐलान इस दिन होगा- चेक करें डिटेल

त्योहार मनाने घर जाने वाले लोगों को ट्रेनों में कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. स्लीपर कोच हो या AC कोच, किसी भी श्रेणी में जगह नहीं है. पूर्व दिशा की ओर जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा भीड़ है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

केंद्र सरकार बुधवार यानी आज होने वाली कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relife) में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. सरकार की इस फैसले पर संभावित एक करोड़ से ज्‍यादा लोगों की नजर है. केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली से पहले तोहफा दे सकती है. केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और श्रमिक परिसंघ ने हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखकर डीए/डीआर बढ़ोतरी की घोषणा में देरी पर चिंता जाहिर की थी.

महंगाई भत्ते की समीक्षा आम तौर पर साल में दो बार की जाती है. जनवरी और जुलाई से महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की जाती है. यह बढ़ोतरी महंगाई के हिसाब से किया जाता है. हालांकि आधिकारिक घोषणाएं अक्सर बाद में ही होती हैं. वर्तमान में डीए 50 प्रतिशत है.

3 फीसदी तक बकेंद्र सरकार के कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत भी 3 फीसदी तक बढ़ सकता है. ऐसे में अगर महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA और DR बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा. हालांकि अभी तक इसपर अधिकारिक बयान नहीं आया है. ढ़ सकता है डीए

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत भी 3 फीसदी तक बढ़ सकता है. ऐसे में अगर महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए DA और DR बढ़कर 53 फीसदी हो जाएगा. हालांकि अभी तक इसपर अधिकारिक बयान नहीं आया है.

कर्मचारियों को बेसब्री से इंतजार 

कर्मचारी इस घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनके डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. यह बदलाव अक्टूबर में लागू होगा, साथ ही जुलाई से सितंबर तक के पिछले तीन महीनों के बकाए भी लागू होंगे. यह पिछले साल  के पैटर्न के अनुरूप है, जब अक्टूबर के आरंभ में वेतन बढ़ोतरी का ऐलान हुआ था.

सीनियर अधिकारी ने क्‍या कहा? 

मीडिया रिपोर्ट में कन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज एंड वर्कर्स के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया कि अगली कैबिनेट बैठक में डीए में बढ़ोतरी होगी. हम कम से कम 3% की बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. डीए की गणना अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) से निकटता से जुड़ी हुई है, जो पिछले 12 महीनों में रिटेल इन्‍फ्लेशन को ट्रैक करता है. दुनिया के महंगाई के दबाव और बढ़ती लागतों के साथ, यह निर्णय देश भर में घरेलू बजट के मैनेजमेंट के लिए महत्वपूर्ण है.

मार्च में हुआ था बढ़ोतरी का ऐलान 

मार्च 2024 में 4% डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था, जिसने डीए को 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया था. इस बढ़ोतरी ने 7वें वेतन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप, मकान किराया भत्ते समेत अन्य भत्तों में संशोधन को भी गति दी. लगभग एक दशक पहले स्थापित 7वें वेतन आयोग ने डीए के 50% को पार करने पर मूल वेतन में स्वतः संशोधन का प्रस्ताव रखा था. हालांकि, इस प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली, जिसके कारण यूनियनों ने आगामी 8वें वेतन आयोग के साथ फिर से मांग उठाने की योजना बनाई है.  +

RBI On Repo Rate : RBI ने Repo Rate पर दिया बड़ा फैसला, फटाफट जानिए बढ़ी या घटी आपके लोन की EMI

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.