Wrong UPI Transaction: यदि आपने गलती से फोनपे, जीपे या पेटीएम के माध्यम से गलत यूपीआई आईडी पर पैसा ट्रांसफर कर दिया है, तो घबराएं नहीं और शिकायत दर्ज करें।
Wrong UPI Transaction: डिजिटल पेमेंट के बढ़ते चलन के साथ, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के ज़रिए फंड ट्रांसफर आम बात हो गई है। तेज़, सुरक्षित और सुविधाजनक होने के बावजूद, कभी-कभी छोटी-छोटी गलतियाँ परेशानी का कारण बन सकती हैं, जैसे कि गलत UPI आईडी या मोबाइल नंबर पर पैसे भेजना। हालाँकि, ऐसी स्थिति में घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसे ठीक करने के कई तरीके उपलब्ध हैं।
किसी अनजान व्यक्ति को ट्रांसफर किए गए पैसे वापस पाने के लिए, आपको यह साबित करना होगा कि फंड अनजाने में भेजे गए थे। एक बार साबित होने के बाद, बैंक ट्रांजैक्शन को उलटने के लिए ज़िम्मेदार होता है।
क्या आपने गलती से गलत UPI ID पर पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं?
अगर आपने गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, तो सबसे पहले ट्रांजेक्शन डिटेल्स चेक करें और पुष्टि करें कि पैसे वाकई गलत अकाउंट में गए हैं। इसके बाद संबंधित व्यक्ति से संपर्क करें और रिफंड का अनुरोध करें। अगर संपर्क संभव नहीं है, तो तुरंत अपने बैंक या UPI सर्विस प्रोवाइडर (जैसे कि Google Pay, PhonePe, Paytm) के कस्टमर केयर पर शिकायत करें।
कहां कर सकते हैं शिकायत
अगर बैंक से कोई समाधान नहीं मिलता है तो आप NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) या RBI की बैंकिंग लोकपाल सेवा की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। भविष्य में ऐसी गलतियों से बचने के लिए पेमेंट करने से पहले UPI ID को ध्यान से चेक करें और बड़ी रकम भेजने से पहले छोटी रकम ट्रांसफर करके पुष्टि करें।
गलत UPI पते पर भेजे गए पैसे को वापस पाने के लिए आप ये पांच कदम उठा सकते हैं
- प्राप्तकर्ता से संपर्क करें: प्राप्तकर्ता से संपर्क करें और उन्हें लेनदेन के बारे में सूचित करें। साथ ही, पैसे वापस करने में उनके सहयोग की अपील करें।
- UPI ऐप ग्राहक सहायता से संपर्क करें: UPI ऐप की ग्राहक सहायता टीम को गलत लेनदेन की रिपोर्ट करें। रिफंड प्रक्रिया शुरू करने में मदद करने के लिए सभी प्रासंगिक जानकारी और साक्ष्य साझा करें।
- NPCI के पास शिकायत दर्ज करें: यदि ऐप के ग्राहक सहायता के माध्यम से समस्या का समाधान नहीं होता है, तो नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के पास शिकायत दर्ज करें। आगे की जांच के लिए लेनदेन का विवरण और सहायक साक्ष्य प्रदान करें।
- अपने बैंक से सहायता लें: गलत लेनदेन के बारे में अपने बैंक को सूचित करें। पैसे वापस ट्रांसफर करने के लिए चार्जबैक प्रक्रिया शुरू करने में उनकी सहायता के लिए आवश्यक विवरण और दस्तावेज़ साझा करें।
- टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें: यदि लेनदेन गलत UPI पते पर है, तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर कॉल कर सकते हैं।
- आरबीआई के स्वतंत्र अधिकारी से संपर्क करें: यदि एक महीने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होता है या आप जवाब से असंतुष्ट हैं, तो डिजिटल लेनदेन के लिए आरबीआई के स्वतंत्र अधिकारी (लोकपाल) से संपर्क करें।
भविष्य में गलत ट्रांसफ़र से बचने के लिए सावधानियाँ:
- पैसे भेजने से पहले UPI ID, मोबाइल नंबर या QR कोड को ध्यान से जाँच लें।
- लेन-देन से पहले “Pay to” सेक्शन में नाम की पुष्टि करें।
- बड़ी रकम भेजने से पहले पुष्टि के लिए छोटी रकम भेजें।