Weather Update Today: दिल्ली से यूपी तक भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

0
285
Weather Update Today: दिल्ली से यूपी तक भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल
Weather Update Today: दिल्ली से यूपी तक भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है. लेकिन दिल्लीवासियों को अभी भी उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली के लोगों को अभी भी तेज बारिश का इंतजार है. वहीं महाराष्ट्र, असम और कर्नाटक में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Weather Update Today: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है और कुछ जगहों पर अभी भी बारिश का इंतजार है. दिल्ली में अभी भी लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा है. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद से लेकर गुरुग्राम तक बादल छाए हुए हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई है. IMD यानी मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में आज बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है.

दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश होने से गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं यूपी-बिहार में भी मानसून की बारिश होगी. पश्चिम बंगाल और झारखंड में आज बारिश की संभावना है. इधर, मायानगरी मुंबई में बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. मुंबई में दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है।

मुंबई जलमग्न

मुंबई में भारी बारिश ने पूरे शहर में तबाही मचा दी है। सड़कें, गलियाँ नदी-नालों में तब्दील हो गई हैं। मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से उपनगरीय ट्रेन सेवाएँ और हवाई यातायात बाधित हो गया है। बारिश और जलभराव की वजह से यहाँ हालात ऐसे हो गए हैं कि लोगों की जान बचाने के लिए NDRF के साथ सेना भी उतर आई है।

फ़िलहाल मुंबई में बारिश में कोई कमी नहीं आई है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मंगलवार को मुंबई के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

निचले इलाकों में उच्च क्षमता वाले पंप लगाने के बावजूद बारिश के बाद जलभराव की वजह से मध्य रेलवे की सेवाओं में काफ़ी व्यवधान आया। इसकी वजह से हज़ारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा, क्योंकि लोकल ट्रेनें घंटों तक पटरियों पर फंसी रहीं। मुंबई जाने वाली कई बाहरी ट्रेनें भी फंसी रहीं। दिन में सेवाएँ बहाल करने के बाद, पटरियों पर जलभराव की वजह से मध्य रेलवे की हार्बर लाइन की सेवाएँ सोमवार रात को फिर से निलंबित कर दी गईं।

बिहार में कमजोर हुआ मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून एक सप्ताह बाद बिहार में कमजोर पड़ गया है। मानसून के कमजोर पड़ने से अगले दो से तीन दिनों तक प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। वहीं, इस दौरान उत्तर बिहार के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं, सोमवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान औरंगाबाद में 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश हो रही है। इसके चलते अधिकतम तापमान 33-35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री से 25 डिग्री सेल्सियस है। हालांकि, रविवार से लखनऊ और आसपास के जिलों में मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है।

अगले दो दिनों तक धूप के बीच बादलों की आवाजाही जारी रहेगी। बूंदाबांदी के अलावा बारिश की कोई संभावना नहीं है, लेकिन गुरुवार से मौसम फिर बदलेगा और 14 जुलाई तक लखनऊ में अच्छी बारिश होगी।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मंगलवार को देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इन जिलों में आंधी और बिजली भी गिर सकती है।

कर्नाटक में रेड अलर्ट जारी

कर्नाटक में भारी बारिश हो रही है। इसको लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है। दक्षिण कन्नड़ जिले में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर जारी ‘रेड अलर्ट’ के मद्देनजर जिला प्रशासन ने मंगलवार को कक्षा 12 तक के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने की घोषणा की है। जिला प्रशासन ने मंगलवार के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के ‘रेड अलर्ट’ के मद्देनजर जिला प्रशासन ने कहा कि मंगलवार (9 जुलाई) को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

असम में भारी बारिश के बाद स्कूल बंद

असम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति और भी खराब होती जा रही है। बाढ़ के कारण लोगों को कैंपों में रहना पड़ रहा है। वहीं, कई कैंप अभी भी पानी में डूबे हुए हैं।

असम में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन ने असम में स्कूल भी बंद कर दिए हैं। इसके साथ ही कई ट्रेनें और उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं।

आज कहां-कहां होगी बारिश

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, बिहार, मुंबई, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, सिक्किम, गोवा, केरल, ओडिशा, राजस्थान, झारखंड, गुजरात और केरल में बारिश हो सकती है। देश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होगी तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर, लद्दाख, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में बारिश से खतरे के संकेत हैं।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.