Home India UPI transaction limits : UPI से एक दिन में कितने रुपये का...

UPI transaction limits : UPI से एक दिन में कितने रुपये का कर सकते हैं ट्रांजैक्शन, यहाँ जाने नई लिमिट

0
UPI transaction limits : UPI से एक दिन में कितने रुपये का कर सकते हैं ट्रांजैक्शन, यहाँ जाने नई लिमिट

UPI transaction limits: आप भी सुई से लेकर हाथी तक की चीजों के लिए यूपीआई पेमेंट करते होंगे। क्या आपके जेहन में कभी सवाल आया कि आप एक दिन में कितने रुपये तक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं? भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक नॉर्मल यूपीआई के लिए ट्रांजेक्शन की लिमिट 1 लाख रुपये है। यह लिमिट पर ट्रांजेक्शन के लिए है।

UPI transaction limits: डिजिटल युग में हर दूसरा इंटरनेट यूजर यूपीआई (Unified Payment Interface) के जरिए पेमेंट कर रहा है। फोन में यूपीआई ऐप के साथ पैसे ट्रांसफर करने का यह काम सेकेंड्स का हो जाता है।

आप भी सुई से लेकर हाथी तक की चीजों के लिए यूपीआई पेमेंट करते होंगे। क्या आपके जेहन में कभी सवाल आया कि आप एक दिन में कितने रुपये तक पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं?

NPCI ने सेट की है यूपीआई ट्रांजेक्शन लिमिट-(UPI transaction limit) 

जी हां, यहां बताना जरूरी है कि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) यूपीआई के लिए ट्रांजेक्शन की एक लिमिट सेट करता है। इस लिमिट को ध्यान में रखते हुए ही यूपीआई के जरिए पेमेंट की जा सकती है-

नॉर्मल यूपीआई ट्रांजेक्शन-(Normal UPI Transaction) 

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation of India) की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, नॉर्मल यूपीआई के लिए ट्रांजेक्शन की लिमिट 1 लाख रुपये है। यह लिमिट पर ट्रांजेक्शन के लिए है।

स्पेसिफिक कैटेगरी के लिए लिमिट-(Limit for specific category)

कैपिटल मार्केट, कलेक्शन, इंश्योरेंस में यूपीआई टांजेक्शन के साथ यही लिमिट बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाती है।

आईपीओ (Initial Public Offering) औऱ रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लिए यूपीआई टांजेक्शन की लिमिट 5 लाख रुपये पर ट्रांजेक्शन रखी गई है।

अस्पतालों और शिक्षण संस्थानों के लिए यूपीआई लिमिट

पेमेंट वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 8 दिसंबर 2023 से भारतीय रिजर्व बैंक ने स्पेसिफिक फिल्ड के लिए यूपीआई टांजेक्शन की लिमिट बढ़ा दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों को की जाने वाले यूपीआई पेमेंट की लिमिट 5 लाख रुपये कर दी है। बता दें, 2023 से पहले शिक्षण संस्थानों और अस्पतालों के लिए यूपीआई पेमेंट की लिमिट 1 लाख रुपये थी।

पर्सन टू पर्सन-(Person to Person)

पीटूपी यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए हर बैंक अपनी अलग शर्त रख सकता है। उदाहरण के लिए एचडीएफसी बैंक P2P (Person to Person) और P2M (Person to Merchant) यूपीआई टांजेक्शन के लिए 1 लाख रुपये लिमिट या 20 ट्रांजेक्शन की लिमिट सेट करता है। यह लिमिट 24 घंटे के लिए तय की गई है।

नियमों के मुताबिक, रोजाना 20 यूपीआई ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। इसके बाद यूजर को ट्रांजेक्शन शुरू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होगा। थर्ड-पार्टी UPI ऐप के लिए केवल 10 ट्रांजेक्शन की अनुमति है।

यूपीआई ट्रांजेक्शन- (UPI transaction) 

पीटूपी यूपीआई ट्रांजेक्शन (P2P UPI transaction) के लिए हर बैंक अपनी अलग शर्त रख सकता है। उदाहरण के लिए एचडीएफसी बैंक P2P (Person to Person) और P2M (Person to Merchant) यूपीआई टांजेक्शन के लिए 1 लाख रुपये लिमिट या 20 ट्रांजेक्शन की लिमिट सेट करता है। यह लिमिट 24 घंटे के लिए तय की गई है।

नियमों के मुताबिक, रोजाना 20 यूपीआई ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं। इसके बाद यूजर को ट्रांजेक्शन शुरू करने के लिए 24 घंटे तक इंतजार करना होगा। थर्ड-पार्टी UPI ऐप के लिए केवल 10 ट्रांजेक्शन की अनुमति है।

इसे भी पढ़े-

CRPF Recruitment 2024 : बिना लिखित परीक्षा के पाएं CRPF में नौकरी, मासिक वेतन 55000, जानें डिटेल

Post Office की स्कीम में मिलेगा 79564 रुपये का ब्याज, चेक करें डिटेल्स

Ayushman Golden Card : 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं?

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version