Home India Ayushman Golden Card : 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज के लिए...

Ayushman Golden Card : 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं?

0
Ayushman Golden Card : 5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनाएं?

Ayushman Bharat Scheme Eligibility and Benefits: इस योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग की कोई सीमा नहीं है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड किसी भी पात्र परिवार को जारी किया जा सकता है।

भारत सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आयुष्मान भारत योजना चला रही है। आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के नाम से भी जाना जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2018 में इस योजना की शुरुआत की थी. यह देश के गरीब लोगों के लिए एक तरह की स्वास्थ्य बीमा योजना है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकारी या सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आयुष्मान योजना का लाभ कौन उठा सकता है और इसके क्या फायदे हैं।

जो आयुष्मान योजना का लाभ उठा सकते हैं

आयुष्मान भारत योजना देश के उन लोगों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है जिनकी आय बहुत कम है। इसके अलावा इस योजना का लाभ गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी दिया जाता है। इस योजना में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 (SECC 2011) के तहत कमजोर लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने कुछ पात्रता मानदंड तय किये हैं.

जिसके अनुसार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के उन परिवारों को दिया जाएगा जिनके घर की दीवार कच्ची और छत कच्ची है। जिनके परिवार में 16-59 वर्ष की आयु का कोई सदस्य न हो। इतना ही नहीं, आदिवासी एससी/एसटी, भूमिहीन परिवार, दिहाड़ी मजदूर या ऐसे परिवार जिनमें कोई विकलांग सदस्य हो और उसके परिवार में कोई शारीरिक रूप से सक्षम वयस्क सदस्य न हो, उन्हें भी आयुष्मान भारत योजना (आयुष्मान योजना) के दायरे में लाया गया है। पात्रता)।

आयुष्मान गोल्डन कार्ड क्या है?

इस योजना के अंतर्गत परिवार के आकार, आयु या लिंग की कोई सीमा नहीं है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड किसी भी पात्र परिवार को जारी किया जा सकता है। यह कार्ड देश के 13,000 से अधिक सरकारी और निजी अस्पतालों में मान्य है। आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं।

आप 14555 पर कॉल करके या आयुष्मान ऐप से पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं। कार्ड जारी होने के बाद बीमारी की स्थिति में इसे दिखाकर मुफ्त इलाज का लाभ उठाया जा सकता है।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? 

PMJAY के तहत कैशलेस इलाज की सुविधा प्राप्त करने के लिए आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्राप्त करना होगा। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड के लिए आवेदन करने के चरण निम्नलिखित हैं:

  • PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • वेबसाइट पर लॉगइन के विकल्प पर जाएं
  • अपना ‘मोबाइल नंबर’ और कैप्चा कोड दर्ज करें
  • ओटीपी जनरेट करें और इसे अपनी वेबसाइट पर लॉग इन करने के लिए दर्ज करें
  • एचएचडी कोड का विकल्प चुनें और कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को कोड प्रदान करें। सीएससी एचएचडी कोड के साथ-साथ अन्य विवरणों की जांच करेगा
  • शेष प्रक्रिया आयुष्मान मित्र या सीएससी प्रतिनिधि पूरी करेंगे
  • आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्राप्त करने के लिए 30 रुपये का शुल्क देना होगा
  • आपका आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड जारी कर दिया जाएगा

इस योजना के तहत किन बीमारियों का मुफ्त इलाज किया जाता है?

आयुष्मान योजना के तहत जारी किए गए आयुष्मान गोल्डन कार्ड के जरिए सभी पुरानी और नई बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया जा सकता है। कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के अलावा 1500 से ज्यादा बीमारियां इसके अंतर्गत आती हैं।

आयुष्मान योजना के लाभ

इसके तहत अगर आप बीमार हैं तो अस्पताल में भर्ती होते वक्त बस आपको आयुष्मान कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद इलाज के खर्च के लिए किसी कागज या नकदी की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानी हम कह सकते हैं कि इस योजना के तहत पेपरलेस और कैशलेस इलाज किया जा सकता है, वह भी मुफ्त में।

इसमें अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद तक डायग्नोस्टिक्स और दवाओं जैसे खर्च शामिल हैं। इस दौरान इलाज के खर्च के अलावा ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी कवर होता है. आप देशभर में किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं।

New Rule from 1st June 2024 : 1 जून से बदल जाएंगे कई वित्तीय नियम, यहां जानें…

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version