Home India UPI transaction limits hike : अब UPI के जरिए प्रतिदिन कर सकेंगे...

UPI transaction limits hike : अब UPI के जरिए प्रतिदिन कर सकेंगे इतना ट्रांजेक्शन, RBI ने बढ़ाई ट्रांजेक्शन लिमिट

0
RBI Increased UPI Limit : UPI Lite और UPI 123Pay से कर सकते हैं इतने हजार रुपए तक के पेमेंट्स, RBI ने बढ़ाई लिमिट...

RBI increased the UPI limit: RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज मौद्रिक नीति समिति के फैसलों की घोषणा की. इसमें UPI की ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ाकर आपको बड़ा फायदा दिया गया है.?

RBI increased the UPI limit : RBI गवर्नर ने UPI की ट्रांजेक्शन लिमिट बढ़ाकर आम लोगों को तोहफा दिया है. इसके जरिए छोटे-मोटे ट्रांजेक्शन करने वाले ग्राहकों को सबसे ज्यादा फायदा मिलने वाला है. इसके अलावा UPI Lite और UPI 123 Pay को लेकर भी बड़ी खुशखबरी दी गई है. UPI को लेकर तीन बड़े बदलाव किए गए हैं और इसका फायदा आम लोगों के साथ-साथ छोटे-मोटे ट्रांजेक्शन करने वालों को भी मिलेगा.

जानिए UPI पर RBI के 3 बड़े फैसले

1. UPI 123 Pay की लिमिट बढ़ा दी गई है और इसे 5000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

2. UPI Lite की वॉलेट लिमिट भी 2000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये कर दी गई है और इससे आम लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा क्योंकि वे छोटे-मोटे ट्रांजैक्शन के लिए UPI Lite का खूब इस्तेमाल करते हैं।

3. UPI Lite की प्रति ट्रांजैक्शन लिमिट भी 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन कर दी गई है।

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने UPI के महत्व को लेकर कही बड़ी बात

RBI की घोषणाओं में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि UPI ट्रांजेक्शन के जरिए भारत के आर्थिक परिदृश्य में बड़ा बदलाव आया है। इसके चलते देश में पैसों का लेन-देन बहुत आसान और सुलभ हो गया है।

होम लोन-कार लोन की EMI में कोई बदलाव नहीं

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी क्रेडिट पॉलिसी में लगातार दसवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है और इसे 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है। रेपो रेट बराबर होने का मतलब है कि होम लोन, ऑटो लोन समेत अलग-अलग लोन पर आपकी EMI में बदलाव की संभावना कम है।

RBI गवर्नर का सुविचारित भाषण

RBI गवर्नर ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र स्वस्थ, जुझारू और स्थिर है और भारतीय मुद्रा रुपया काफी हद तक सीमित दायरे में बना हुआ है। मौजूदा आर्थिक चुनौतियों और वैश्विक परिदृश्य के चलते RBI ने सतर्क रुख अपनाया है और वह नकदी प्रबंधन में चुस्त और लचीला बना रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय बैंकों की स्थिति मजबूत है और बढ़ते उपभोक्ता ऋण और क्रेडिट कार्ड बकाया के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है।

Cash Withdrawal Rules : बैंक ATM से पैसे निकालने के नियम बदल गए हैं, चेक करें डिटेल्स

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version