Home India Traffic Challan Rules : अब लोक अदालत में खुद निपटाएं अपना ट्रैफिक...

Traffic Challan Rules : अब लोक अदालत में खुद निपटाएं अपना ट्रैफिक चालान, नहीं देना होगा एक भी रुपया; जानिए तरीका

0
Traffic Challan Rules : अब लोक अदालत में खुद निपटाएं अपना ट्रैफिक चालान, नहीं देना होगा एक भी रुपया; जानिए तरीका

Traffic Challan Rules: आप खुद लोक अदालत में जाकर अपने वाहन के ट्रैफिक चालान का निपटारा कर सकते हैं। अगर आप वाजिब कारण बताते हैं तो आपको जुर्माने के तौर पर एक भी रुपया नहीं देना पड़ेगा। आइए जानते हैं इसका आसान तरीका।

Traffic Challan Rules: भारत में हर वाहन मालिक को कभी न कभी ट्रैफिक चालान का सामना करना पड़ता है। कई बार चालान सही कारणों से काटा जाता है तो कई बार बिना किसी गलती के भी। क्या आपको कभी ऐसा लगा है कि ट्रैफिक पुलिस ने बिना किसी कारण के आप पर जुर्माना लगाया है? ऐसी स्थिति में एक उपाय है जिसके जरिए आप भारी भरकम जुर्माने से बच सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं लोक अदालत की, जिसके जरिए आप चालान रद्द करा सकते हैं।

लोक अदालत भारत में विवाद समाधान तंत्रों में से एक है, जहां कोर्ट में लंबित या पुराने मामलों और विवादों का निपटारा किया जाता है। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण ने 2024 के लिए लोक अदालत की तारीखों की घोषणा कर दी है। तीसरी राष्ट्रीय लोक अदालत 14 सितंबर को लगने जा रही है। ऐसे में आप ट्रैफिक चालान से जुड़े मामले को सुलझाने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं। हमें बताएं कि इसके लिए क्या आवश्यक है।

सभी दस्तावेज जमा करें

यातायात चालान से संबंधित सभी आवश्यक कानूनी दस्तावेज जमा करें। इनमें उल्लंघन के संबंध में कानून प्रवर्तन अधिकारियों से कोई नोटिस या पिछले संचार शामिल हैं।

लंबित मामलों की जाँच करें

लोक अदालत में भाग लेने से पहले, जाँच करें कि क्या आपके या आपके पंजीकृत वाहन के खिलाफ कोई लंबित यातायात उल्लंघन का मामला है। यह आमतौर पर स्थानीय यातायात पुलिस की वेबसाइट या जिला न्यायालय में जाकर किया जा सकता है। आप वाहन का विवरण प्रदान करके विवरण की जाँच कर सकते हैं।

सहायता डेस्क से संपर्क करें

आमतौर पर, लोक अदालतें जिला न्यायालयों में समर्पित सहायता डेस्क स्थापित करती हैं। इनमें ट्रैफ़िक सहायता डेस्क भी शामिल हैं। ये सहायता डेस्क आपको अदालत में अपना मामला पेश करने और ट्रैफ़िक चालान का निपटान करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

मामला दर्ज करें

लोक अदालत में मामला पेश करने के लिए आपको अपना वाहन पंजीकरण नंबर प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। इससे आपके वाहन के खिलाफ जारी किए गए लंबित चालानों के बारे में विवरण प्राप्त करने में मदद मिलती है।

अपॉइंटमेंट बुक करें

कुछ अधिकार क्षेत्रों में आपको अदालत में अपना मामला निपटाने के लिए पहले से लोक अदालत के साथ अपॉइंटमेंट बुक करने की आवश्यकता हो सकती है। अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय न्यायालय के दिशा-निर्देशों की जांच अवश्य करें।

लोक अदालत में उपस्थित हों

नियुक्ति के अनुसार आपको दी गई निर्धारित तिथि पर, अपने सभी प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ लोक अदालत में उपस्थित हों। उपस्थित अधिकारियों के साथ समझौते की शर्तों पर बातचीत और चर्चा करने के लिए तैयार रहें। लोक अदालत पक्षों के बीच मध्यस्थता को प्रोत्साहित करती है। निष्पक्ष समझौता प्राप्त करने के लिए बातचीत करने के लिए तैयार रहें। यदि आप उचित कारण बता सकते हैं, तो आपका ट्रैफ़िक चालान पूरी तरह से माफ़ किया जा सकता है या बहुत कम राशि में घटाया जा सकता है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version