IRCTC Ticket Booking: ट्रेन आम आदमी की सवारी है. हर दिन करोड़ों लोग ट्रेनों से सफर करते हैं. भारतीय रेलवे ट्रेन के सफर को आसान और सुगम बनाने के लिए पहल करता है. रेलवे ने अब टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए एक नई पहल की है. इस सुविधा के तहत आपको बुकिंग, टिकट कैंसिल करना, पीएनआर स्टेटस चेक करने जैसे कामों के लिए टाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप सिर्फ बोलकर या कॉल करके टिकट बुक कर सकते हैं, ये सारा काम रेलवे के वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA की मदद से होगा.
बदलेगा टिकट बुकिंग का तरीका
अब ट्रेन टिकट बुकिंग का तरीका आसान हो जाएगा. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) लोगों को बोलकर ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा देगा. नई सुविधा के तहत यात्री बोलकर या कॉल करके टिकट बुक कर सकेंगे. दरअसल IRCTC, NPCI और CoRover ने UPI के लिए कन्वर्सेशनल वॉयस पेमेंट सर्विस लॉन्च की है. रेलवे की नई सुविधा पेमेंट गेटवे के साथ इंटीग्रेटेड है. जिसकी मदद से लोगों को अपनी आवाज का इस्तेमाल करके या कॉल पर अपना UPI ID या मोबाइल नंबर टाइप करके टिकट बुकिंग और पेमेंट की सुविधा मिलेगी. नई सुविधा के तहत यात्री न केवल बोलकर टिकट बुकिंग, कैंसिलेशन, पीएनआर स्टेटस की जानकारी ले सकेंगे बल्कि भुगतान भी कर सकेंगे।—
कैसे काम करेगा IRCTC का नया सिस्टम
रेलवे की यह सेवा AI पर आधारित है। रेलवे का AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDisha के जरिए होगा। इसकी मदद से आप बोलकर अपना टिकट बुक और कैंसिल कर सकते हैं। जब भी कोई मोबाइल नंबर दिया जाता है, तो संवादी वॉयस पेमेंट सिस्टम अपने आप उससे जुड़ी UPI ID प्राप्त कर लेता है। यूजर के वॉयस कमांड पर उसके डिफॉल्ट UPI ऐप के जरिए टिकट के लिए पेमेंट रिक्वेस्ट शुरू हो जाएगी।
पेमेंट को सुरक्षित और लचीला बनाने के लिए यूजर को समय सीमा के अंदर अपना मोबाइल नंबर या UPI ID अपडेट करने की सुविधा मिलती है। पेमेंट पूरा होने के बाद टिकट बुक हो जाती है। यह सिस्टम CoRover के वॉयस इनेबल्ड भारत GPT के साथ-साथ सुचारू और सुरक्षित ट्रांजेक्शन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए पेमेंट गेटवे के API का इस्तेमाल करता है। इसके लिए आप IRCTC के ऐप और वेबसाइट पर चैटबॉट का इस्तेमाल कर सकते हैं।——
वॉयस से बुक करें टिकट, पेमेंट का तरीका
इस साझेदारी में IRCTC भी शामिल है। UPI, BharatPe संचालित संवादी वॉयस पेमेंट, को भारतीय रेलवे के लिए IRCTC और इसके AI वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के साथ एकीकृत किया गया है। इस तकनीक की मदद से, उपयोगकर्ता केवल अपनी आवाज़ का उपयोग करके टिकट बुक कर सकेंगे। यह पूरी प्रक्रिया बहुत आसान और तेज़ है। टिकट बुकिंग के अलावा, आप पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं, टिकट रद्द कर सकते हैं, रिफंड प्राप्त कर सकते हैं, बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं, बुकिंग हिस्ट्री चेक कर सकते हैं और कई अन्य कार्य बिना किसी परेशानी के पूरे हो जाएंगे।
UPS New Rule: जानें कितना मिलेगा रिटायरमेंट के बाद पेंशन! सैलरी में से कितना कटेगा पैसा