Home India Post Office की स्कीम: बेटी को 21 साल की उम्र में मिलेंगे...

Post Office की स्कीम: बेटी को 21 साल की उम्र में मिलेंगे 71 लाख रुपये…जानिए पूरी स्कीम डिटेल्स

0
Post Office Superb Scheme : 5 लाख निवेश करें और मैच्योरिटी पर पाएं 10,00,000, देखें पूरी जानकारी

आधुनिक समय में लोग निवेश के वैकल्पिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में शेयर बाजार में निवेशकों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। लोग बैंक एफडी और सरकारी योजनाओं में निवेश करने के बजाय शेयर बाजार को वैकल्पिक तरीके के तौर पर देख रहे हैं।

हालांकि, सरकारी योजनाओं में निवेश करने से आपको कई फायदे मिलते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको टैक्स छूट के साथ-साथ ज्यादा पैसे का भी फायदा मिलेगा।

यह योजना बेटियों के लिए खोली गई है और देश का कोई भी नागरिक अपनी 10 साल या उससे कम उम्र की बेटी के लिए इस योजना में निवेश कर सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति सालाना न्यूनतम ₹250 जमा कर सकता है। जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि देश में चल रही सभी सरकारी योजनाओं में से यह सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजनाओं में से एक है, जिसके खाताधारकों को हर साल 8.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है। ऐसे में कुछ सालों तक एक निश्चित रकम निवेश करके आपकी बेटी 71 लाख से ज्यादा की मालकिन बन सकती है। आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

कन्या सुकन्या योजना क्या है? केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक अपनी बेटी के नाम पर यह योजना शुरू कर सकता है। यह योजना डाकघर की किसी भी शाखा में खोली जा सकती है। इस योजना के तहत आप कुल 15 साल के लिए निवेश कर सकते हैं, जिसके बाद 21 साल पूरे होने पर मैच्योरिटी पर पूरी रकम दे दी जाएगी।

इस योजना से जुड़े खास नियम

  • सरकार हर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना खाते पर ब्याज दर में संशोधन करती है। ब्याज दर में वृद्धि या कमी मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि को प्रभावित करती है।
  • SSY खाते में निवेश की गई राशि हर साल 5 अप्रैल से पहले जमा कर देनी चाहिए ताकि बेटी को अधिकतम ब्याज मिल सके।
  • अगर खाता खुलवाने के समय आपकी बेटी की उम्र 50 साल से ज्यादा है तो आपकी बेटी को मैच्योरिटी की रकम खाते के 21 साल पूरे होने पर मिलेगी, न कि बेटी के 21 साल के होने पर।

कैसे पाएं 71 लाख रुपये? 

इस योजना के तहत आप 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं, जिस पर आपको अधिकतम लाभ दिया जाएगा। एसएसए में भी आपको अधिकतम ब्याज पाने का मौका तभी मिलेगा जब आप हर वित्त वर्ष में 5 अप्रैल से पहले खाते में यह रकम जमा करेंगे। 15 साल तक यह रकम जमा करने पर कुल जमा 22,50,000 रुपये होगी। मैच्योरिटी पर आपको 71,82,119 रुपये मिलेंगे। इसमें ब्याज से मिलने वाली कुल रकम 49,32,119 रुपये होगी। मैच्योरिटी पर मिलने वाली यह रकम पूरी तरह टैक्स फ्री होगी।

Bhagalpur Police Line Murder : भागलपुर में मिले 5 शव, दो बच्चों के साथ पत्नी और मां का गला रेता, फिर खुद फंदे से लटका

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version