Home India LIC की धमाकेदार स्‍कीम… मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 22 लाख, टैक्‍स छूट का...

LIC की धमाकेदार स्‍कीम… मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 22 लाख, टैक्‍स छूट का भी डबल डोज, जाने स्कीम की पूरी डिटेल्स

0
LIC की धमाकेदार स्‍कीम... मैच्‍योरिटी पर मिलेंगे 22 लाख, टैक्‍स छूट का भी डबल डोज, जाने स्कीम की पूरी डिटेल्स

LIC की ये खास स्‍कीम बेटी के भविष्‍य को बेहतर करेगी. इस स्‍कीम में पैसा लगाकर माता-पिता बिटिया की पढ़ाई से लेकर शादी के खर्च को मैनेज कर सकते हैं. यहां निवेश करना जोखिम मुक्‍त है.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) हर वर्ग के लिए पॉलिसी पेश करता है. बच्‍चे से लेकर बूढ़े तक के लिए एलआईसी के पास पॉलिसी योजनाएं हैं. कई तो ऐसी भी पॉलिसी स्‍कीम्‍स हैं, जिसके तहत टैक्‍स बेनिफिट से लेकर मैच्‍योरिटी पर तगड़ा अमाउंट मिलता है. आज हम ऐसी ही एक पॉलिसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. यह पॉलिसी प्‍लान मैच्‍योरिटी पर 22.5 लाख रुपये देगी और प्रीमियम कम देना होगा.

एलआईसी की ये खास स्‍कीम बेटी के भविष्‍य को बेहतर करेगी. इस स्‍कीम में पैसा लगाकर माता-पिता बिटिया की पढ़ाई से लेकर शादी के खर्च को मैनेज कर सकते हैं. यहां निवेश करना जोखिम मुक्‍त है. LIC की यह पॉपुलर स्‍कीम एलआईसी की कन्‍यादान पॉलिसी (LIC Kanyadaan Policy) है. आइए जानते हैं कैसे आप इसके स्‍कीम के तहत मैच्‍योरिटी पर लाखों रुपये पा सकते हैं.

13 से 25 साल तक का टर्म प्‍लान 

कन्‍यादान पॉलिसी के तहत मंथली, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. अगर आप 25 साल के टर्म प्‍लान को चुनते हैं तो आपको 22 साल तक प्रीमियम देना होगा. 25 साल के बाद ये स्‍कीम मैच्‍योर होती है, क्‍योंकि इस पॉलिसी के तहत टर्म प्‍लान 13-25 साल का है. मैच्‍योरिटी के समय सम एश्‍योर्ड+बोनस+फाइनल बोनस के साथ पूरी रकम दी जाती है. इस पॉलिसी को लेने के लिए लड़की की पिता की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 50 साल होनी आवश्‍यक है.

लोन का भी मिलता है लाभ 

अगर आप यह पॉलिसी खरीदते हैं तो तीसरे साल से लोन का लाभ उठा सकते हैं. वहीं अगर पॉलिसी को सरेंडर भी करना चाहें तो पॉलिसी लेने के 2 साल बाद यह भी सुविधा दी जाती है. इसके आलावा इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान करने के लिए भी 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है. ऐसे में आपको लेट फीस भुगतान करने की संभावना कम होती है.

टैक्‍स छूट का भी मिलता है लाभ 

इस पॉलिसी को लेने पर टैक्‍स छूट का भी लाभ मिलता है. प्रीमियम जमा करने पर 80सी के तहत डिडक्शन का फायदा मिलता है और सेक्शन 10D के तहत  मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है. पॉलिसी के लिए सम अश्‍योर्ड की लिमिट न्‍यूनतम 1 लाख रुपये से शुरू है और अधिकतम कोई सीमा नहीं है.

कैसे मिलेंगे 22.5 लाख रुपये का फायदा 

अगर आप इस पॉलिसी के तहत 25 साल का टर्म प्‍लान लेते हैं और 41,367 रुपये का सालाना प्रीमियम देते हैं. वहीं मंथली कैलकुलेट करें तो प्रीमियम करीब 3,445 रुपये देना होगा. अब इस प्रीमियम को आपको 22 साल तक जमा करना होगा. ऐसे में 25 साल के टर्म पीरियड के दौरान इसमें 22.5 लाख का जीवन बीमा कवरेज मिलेगा.

अगर पिता की मौत हो जाती है तो आगे के प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होता है. इसके अलावा उसे 25 साल का टर्म पूरा होने तक 1 लाख रुपये सालाना दिया जाता है. 25वें साल पर लंपसम मैच्‍योरिटी अमाउंट दिया जाएगा. रोड ए‍क्‍सीडेंट में पिता की मौत होती है तो नॉमिनी को सभी डेथ बेनिफिट्स के साथ 10 लाख रुपये का एक्‍सीडेंटल डेथ बेनिफिट दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version