बैंक और पोस्‍ट ऑफिस छोड़‍िए, इस FD में लगाइए पैसा…जबरदस्‍त मुनाफा कराएगी

    0
    बैंक और पोस्‍ट ऑफिस छोड़‍िए, इस FD में लगाइए पैसा...जबरदस्‍त मुनाफा कराएगी

    निवेश के तमाम ऑप्‍शन मौजूद होने के बावजूद तमाम लोग ऐसे हैं जो आज भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर सबसे ज्‍यादा यकीन रखते हैं. एक्‍सपर्ट्स भी मानते हैं कि अपने फाइनेंशियल पोर्टफोलियो में कई तरह की अलग-अलग स्‍कीम्‍स रखनी चाहिए और FD को भी हर किसी को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करना चाहिए.

    आमतौर पर लोग बैंक और पोस्‍ट ऑफिस की FD में निवेश करते हैं, लेकिन अगर आपको ज्‍यादा मुनाफे और पोर्टफोलियो में वैरायटी लाने के लिए आप कॉर्पोरेट एफडी (Corporate FD) में भी निवेश कर सकते हैं. यहां आपको बैंक एफडी और पोस्‍ट ऑफिस एफडी के मुकाबले बेहतर रिटर्न मिल सकता है. यहां जानिए फायदे.

    क्‍या होती है कॉर्पोरेट एफडी

    कॉर्पोरेट एफडी तमाम कंपनियों द्वारा जारी की जाती है. कॉर्पोरेट एफडी के जरिए कंपनीज अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों से फंड जुटाती हैं. ये एफडी भी बिल्‍कुल बैंक एफडी की तरह ही काम करती है. इसके लिए कंपनी निवेशकों से एक निश्चित समय के लिए पूंजी लेती है और ग्राहकों को ब्‍याज समेत रकम वापस करती है. लोगों को आकर्षित करने के लिए कॉर्पोरेट एफडी में बैंक एफडी की तुलना में बेहतर ब्‍याज ऑफर किया जाता है.

    कितना मुनाफा मिल सकता है?

    बैंक में निवेश करने पर आपको 5 से 7 या 7.5% तक ब्याज मिलेगा, लेकिन कॉर्पोरेट FD में निवेश करके आप 8 से 10% तक रिटर्न ले सकते हैं. आमतौर पर कॉरपोरेट एफडी का मैच्योरिटी पीरियड 1 से 5 साल तक होता है. बैंक की तरह इसमें भी अलग-अलग अवधि के लिए ब्‍याज दर अलग हो सकती है. जिस तरह बैंक में बुजुर्गों को एफडी पर अतिरिक्‍त ब्‍याज दिया जाता है, उसी तरह तमाम कॉर्पोरेट एफडी में भी बुजुर्गों को सामान्‍य एफडी के मुकाबले अतिरिक्‍त ब्‍याज दिया जाता है. लेकिन ऊंची ब्‍याज दर के साथ कॉर्पोरेट एफडी से कुछ जोखिम भी जुड़े हैं, जिन्‍हें आपको जान लेना चाहिए. अगर आप रिस्‍क ले सकते हैं, तो कॉर्पोरेट एफडी निवेश के लिए बेहतर विकल्‍प साबित हो सकती है.

    क्‍या हैं कॉर्पोरेट एफडी के जोखिम

    आमतौर पर बैंक एफडी को निवेश का सुरक्षित विकल्‍प माना जाता है क्‍योंकि इसमें रिजर्व बैंक के सख्‍त नियमों का पालन किया जाता है. लेकिन कॉर्पोरेट एफडी में बैंक एफडी की तुलना में जोखिम थोड़ा ज्‍यादा होता है. बैंक डूबने पर जमा रकम पर DICGC के तहत इंश्‍योरेंस बेनिफिट मिलता है, लेकिन कॉर्पोरेट एफडी पर इस तरह का कोई इंश्‍योरेंस नहीं होती है. अगर कंपनी डूब जाए तो आपका पैसा भी डूब सकता है. हालांकि अगर आप अच्‍छी रेटिंग वाली कंपनियों में पैसा लगाएं तो जोखिम काफी कम हो सकता है.

    कॉर्पोरेट एफडी में निवेश के लिए ऐसे चुनें कंपनी

    अगर आप कॉर्पोरेट एफडी में निवेश का मन बना चुके हैं तो ज्यादा क्रेडिट रेटिंग वाली कंपनी में ही निवेश करें. कॉर्पोरेट एफडी में निवेश करने से पहले उस कंपनी का 10-20 साल का रिकॉर्ड देख लें. उन्‍हीं कंपनियों में निवेश करें जो मुनाफा कमा रही हैं. अगर AAA या AA रेटिंग वाली कंपनियां FD ऑफर कर रही हैं तो उनमें निवेश किया जा सकता है.

    इसे भी पढ़े- 

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

    Exit mobile version