Home India Interest Free Loan: इस राज्य में युवाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये...

Interest Free Loan: इस राज्य में युवाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, सरकार ने किया ऐलान

0
Interest Free Loan: इस राज्य में युवाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, सरकार ने किया ऐलान

ब्याज मुक्त ऋण: युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए राज्य सरकार उन्हें 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराएगी। बैंकों के माध्यम से दिए जाने वाले इस ऋण की गारंटी भी सरकार देगी। अगले दस वर्षों में दस लाख लाभार्थियों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा अंतरराष्ट्रीय एमएसएमई (MSME )  दिवस (MSME Day)  पर गुरुवार को लोकभवन सभागार में आयोजित समारोह में की। इस अवसर पर उन्होंने 20 हजार करोड़ के ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया और कुछ लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से चेक भी सौंपे।

उन्होंने प्रतिज्ञा योजना के तहत झांसी में निर्मित पहले निजी औद्योगिक पार्क (रानी लक्ष्मी बाई प्रतिज्ञा पार्क) का भी उद्घाटन किया और रेजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई (MSME ) परफॉरमेंस (RAMP) योजना का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, ओडीओपी (ODP) और खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के लाभार्थियों को टूलकिट भी वितरित की गईं।

MSME   को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया

मुख्यमंत्री ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME ) को अर्थव्यवस्था की रीढ़ बताया। उन्होंने कहा, उचित प्रोत्साहन के अभाव में यह क्षेत्र दम तोड़ रहा था, लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2017 के बाद राज्य सरकार के प्रयासों से आज यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है। वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश देश की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी, आज यह देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है। यूपी देश में सबसे ज्यादा रोजगार पैदा करने वाला राज्य भी है।

उन्होंने डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का विशेष तौर पर जिक्र किया। उन्होंने कहा, डिफेंस कॉरिडोर में 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश आया है। मुख्यमंत्री ने एमएसएमई नीति के तहत दी जा रही सुविधाओं और रियायतों पर भी चर्चा की।

उन्होंने कहा कि राज्य के उत्पादों की बेहतर मार्केटिंग के लिए पिछले साल अंतरराष्ट्रीय व्यापार शो का आयोजन किया गया था। इस वर्ष भी ग्रेटर नोएडा में 25 से 29 सितंबर के बीच ट्रेड शो का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा के तहत अब तक 24.60 लाख पंजीकरण हो चुके हैं। उन्होंने सभी एमएसएमई  (MSME ) उद्यमियों को इस योजना का लाभ उठाने की सलाह दी। कार्यक्रम में एमएसएमई  (MSME ) मंत्री राकेश सचान, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह, एमएसएमई  (MSME ) विभाग के प्रमुख सचिव आलोक कुमार आदि मौजूद रहे।

बैंक छोटे उद्यमियों को आसानी से ऋण उपलब्ध कराएं: राकेश सचान

एमएसएमई  (MSME ) मंत्री राकेश सचान ने कहा कि छोटे उद्यमियों को बैंकों से ऋण मिलने में दिक्कत होती है। उन्होंने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (MSME ) से आपसी समन्वय के माध्यम से इस प्रक्रिया को सरल बनाने का अनुरोध किया, ताकि एमएसएमई  (MSME ) क्षेत्र को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश में 90 लाख एमएसएमई  (MSME ) इकाइयां करोड़ों लोगों को रोजगार दे रही हैं।

उन्होंने कहा कि उद्यमियों को आसानी से जमीन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार प्रतिज्ञा योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत प्रदेश में 11 निजी औद्योगिक पार्क बनाए जा रहे हैं, आज झांसी में पहले पार्क का उद्घाटन हो रहा है। सचान ने कहा कि सरकार अवैध रूप से कब्जाई गई भूमि को औद्योगिक पार्कों के लिए भूमि बैंक के रूप में उपयोग करने की भी योजना बना रही है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version