Income Tax Update : इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग में साइबर धोखाधड़ी से जानें कैसे करें खुद को सुरक्षित..?

0
145
Income Tax Update : इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग में साइबर धोखाधड़ी से जानें कैसे करें खुद को सुरक्षित..?
Income Tax Update : इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग में साइबर धोखाधड़ी से जानें कैसे करें खुद को सुरक्षित..?

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय साइबर धोखाधड़ी भी हो सकती है और इससे बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

कारोबारी साल 2023-24 (FY23-24) के लिए ITR फाइलिंग (इनकम टैक्स रिटर्न) की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 है। जैसे-जैसे इनकम टैक्स फाइल करने की आखिरी तारीख करीब आती है, अधिक से अधिक करदाता आईटीआर दाखिल करना शुरू कर देते हैं। ऐसे में साइबर धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ जाते हैं. आईटीआर दाखिल करते समय साइबर धोखाधड़ी से बचना जरूरी है। आपको अपनी वित्तीय जानकारी और व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रखनी चाहिए। यह जानकारी हासिल कर साइबर अपराधी आपके साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि साइबर फ्रॉड से कैसे बचें और इसके तरीके क्या हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

सबसे पहले साइबर खतरों को समझना जरूरी है

साइबर अपराधी मैलवेयर हमले, फ़िशिंग घोटाले और पहचान की चोरी जैसे घोटालों को अंजाम देने के लिए डिजिटल भुगतान का लाभ उठा रहे हैं। वीज़ा के उपाध्यक्ष और जोखिम सेवाओं के प्रमुख, विपिन सुरेलिया का कहना है कि एआई पर बहुत अधिक भरोसा करने के बजाय, उन लेनदेन से सावधान रहना चाहिए जिनमें थोड़ा सा भी संदेह हो। साइबर हमलों से पहचान की चोरी, क्रेडिट स्कोर को नुकसान और व्यक्तियों को वित्तीय नुकसान हो सकता है।

CNBC-TV18 से बात करते हुए विपिन सुरेलिया ने कहा कि घोटालों के बारे में पता होने के बावजूद उपभोक्ता अक्सर धोखाधड़ी के खतरों को नजरअंदाज कर देते हैं. साइबर धोखाधड़ी की पहचान करने और उससे बचने के लिए लोगों को साइबर सुरक्षा के बारे में शिक्षित करना अधिक महत्वपूर्ण है।

अपनी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रखें

ऑनलाइन टैक्स दाखिल करते समय तीसरे पक्ष के साथ संवेदनशील जानकारी साझा करने से बचना चाहिए। लोगों को टैक्स फाइलिंग के लिए सुरक्षित ई-फाइलिंग सेवा का उपयोग करना चाहिए। आईटीआर दाखिल करते समय सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क से बचें। साथ ही अधिक सुरक्षित रहने के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन को एक्टिवेट रखना चाहिए. साइबर अपराधियों के लिए सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से साइबर अपराध करना आसान है। ऐसे में पब्लिक वाई-फाई के जरिए आईटीआर दाखिल करना हमेशा जोखिम भरा होता है।

पासवर्ड को मजबूत रखना जरूरी है

साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए अपना पासवर्ड मजबूत रखें। कर दाखिल करने वाले खातों के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड बनाना और उन्हें नियमित रूप से अपडेट करना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा लॉगइन क्रेडेंशियल मजबूत रखना जरूरी है. इसके लिए आप अपने पासवर्ड में स्पेशल कैरेक्टर डाल सकते हैं.

ईमेल सुरक्षा

ईमेल सुरक्षा को लेकर सावधान रहना बहुत जरूरी है. चूंकि साइबर अपराधी अक्सर फ़िशिंग रणनीति का उपयोग करते हैं, इसलिए लोगों को कर अधिकारियों या वित्तीय संस्थानों से होने का दावा करने वाले ईमेल से सावधान रहना चाहिए। अगर आप किसी अनजान कंपनी या व्यक्ति के नाम से आने वाले मेल या मैसेज के लिंक पर क्लिक करके कोई अटैचमेंट डाउनलोड करते हैं तो आप साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करें

अगर आप अपने सॉफ्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट कर रहे हैं तो आप साइबर धोखाधड़ी से बच सकते हैं। उन सभी गैजेट्स पर अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल रखें जिनका उपयोग आप टैक्स भरने के लिए करते हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम, वेब ब्राउजर और अन्य सॉफ्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करते रहें।

बैंक खातों की नियमित निगरानी

किसी भी संदिग्ध गतिविधि का तुरंत पता लगाने और उसका समाधान करने के लिए वित्तीय खातों की नियमित निगरानी और रिपोर्टिंग आवश्यक है। अनधिकृत लेनदेन या संदिग्ध गतिविधि के लिए बैंक और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की निगरानी करना आपको साइबर धोखाधड़ी के मामलों से बचाएगा।

डेटा सुरक्षा के लिए टोकनाइजेशन

टोकनाइजेशन जैसी उन्नत सुरक्षा सेवाओं का लाभ उठाने से डेटा सुरक्षित हो जाता है और व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी सुरक्षित रहती है। डेटा एन्क्रिप्शन संवेदनशील कर दस्तावेजों और वित्तीय जानकारी की सुरक्षा को और बढ़ाता है।

Bihar Breaking News! बिहार के सारण में चुनाव बाद हिंसा, गोलीबारी में एक की मौत, दो घायल, 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.