Home Bihar News IMD Rainfall Alert : दिल्ली-यूपी-बिहार समेत 25 राज्यों में आज होगी भारी...

IMD Rainfall Alert : दिल्ली-यूपी-बिहार समेत 25 राज्यों में आज होगी भारी बारिश, जानें मानसून अपडेट

0
Delhi Rain Alert: People of Delhi-NCR are struggling with humidity after the scorching heat, know how long the rain will make you wait

Weather Update: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों को कवर करते हुए मानसून यूपी की पूर्वी दक्षिणी सीमा सोनभद्र के बेहद करीब पहुंच गया है और अब कभी भी राज्य में प्रवेश करेगा और बारिश का मौसम शुरू हो जाएगा। आइए जानते हैं देशभर में मौसम का हाल।

Weather Update: देशभर के लगभग सभी इलाकों में गर्मी से राहत मिल गई है और हल्की बारिश शुरू हो गई है। मानसून ने देश के आधे से ज्यादा हिस्से को कवर भी कर लिया है। हालांकि देश की राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों को अभी भी मानसून का इंतजार है, लेकिन उससे पहले यहां बारिश शुरू हो गई है, जिससे मौसम में राहत मिली है।

उत्तर प्रदेश में कब पहुंचेगा मानसून?

जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों को कवर करते हुए मानसून यूपी की पूर्वी दक्षिणी सीमा सोनभद्र के बेहद करीब पहुंच गया है और अब कभी भी राज्य में प्रवेश करेगा और बारिश का मौसम शुरू हो जाएगा। हवा की गति की बात करें तो आने वाले दिनों में हवा की गति 2 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर अधिकतम 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है और आसमान में बादलों की आवाजाही के कारण आसमान में बादल छाए रहेंगे। तापमान की बात करें तो अगले एक सप्ताह में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री रहेगा, जबकि अधिकतम 38 डिग्री रहेगा, लेकिन मथुरा और आगरा में अधिकतम तापमान से 3 से 4 डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

यूपी में बारिश जारी

फिलहाल, 26 तारीख से यूपी में मानसून दस्तक देने वाला है। प्रदेश के मौसम विभाग के प्रभारी वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश हो रही है और यह दो दिनों तक जारी रहेगी, लेकिन 26 जून से बारिश का अच्छा दौर बन रहा है। इसकी शुरुआत पूर्वी उत्तर प्रदेश से होगी। वहीं, 27 और 28 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना है।

दिल्ली में आज भी बारिश के आसार

दिल्ली की बात करें तो यहां तेज धूप से राहत है। दिल्ली में भी कुछ दिनों से छिटपुट बारिश जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में बारिश के साथ 4 दिनों तक आंधी-तूफान का अलर्ट है। इसके बाद 29 और 30 जून को दिल्ली में आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश या आंधी की संभावना है। इन दिनों तापमान में लगातार गिरावट की भी संभावना है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 40 डिग्री रह सकता है और महीने के अंत तक यह तापमान गिरकर 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। माना जा रहा है कि महीने के अंत तक दिल्ली में मानसून दस्तक दे देगा और अच्छी बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

आज इन राज्यों में भी बरसेंगे बादल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी राजस्थान, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और विदर्भ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version