Home Bihar News Bihar के शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन के लिए शिक्षा विभाग...

Bihar के शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन के लिए शिक्षा विभाग से 1384 करोड़ जारी, फटाफट चेक करे

0
Bihar के शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी! वेतन के लिए शिक्षा विभाग से 1384 करोड़ जारी, फटाफट चेक करे

Bihar Primary Teacher Salary Released: प्रारंभिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक और कर्मियों को बहुत जल्द वेतन मिल जाएगा. इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से 1384 करोड़ 23 लाख 23 हजार 854 रुपये की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. इसके लिए राज्य के सभी जिलों के बैंक खातों में यह रुपया चला गया है.

उम्मीद है कि इस सप्ताह या अगले सप्ताह तक सभी शिक्षकों को उनका वेतन मिल जाएगा. यह राशि मूल रूप से नियोजित शिक्षकों के लिए है जो 2007 से पंचायत स्तर और एसटीईटी (STET) के तहत बहाल हुए थे. साथ ही जो अपग्रेड स्कूल के नियमित शिक्षक हैं उनका भी भुगतान इसी मद से किया जाएगा.

यह राशि समग्र शिक्षा अभियान के तहत जारी की गई है. नियोजित शिक्षकों की सैलरी का भुगतान इसी मद से होता है. इसके लिए शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक बी कार्तिकेय धनजी ने 30 अगस्त को ही पत्र जारी करके भुगतान के लिए आदेश जारी किया है.

इसमें सभी जिलों में अलग-अलग राशि उपलब्ध की गई है. सबसे अधिक राशि पूर्वी चंपारण जिले को 75 करोड़ 90 लाख 74 हजार रुपया दिया गया है. सबसे कम राशि शिवहर को 5 करोड़ 90 लाख 59 हजार 208 रुपये दिए गए हैं.

पटना के लिए दी गई 44 करोड़ 45 लाख 95 हजार की राशि

राजधानी पटना के शिक्षकों के लिए 44 करोड़ 45 लाख 95 हजार रुपये की राशि आवंटित की गई है. बताया जा रहा है कि यह राशि एक महीने की सैलरी के लिए है. कुछ कारणों से कुछ शिक्षकों की सैलरी पिछले महीने या दो-तीन महीने की रुकी हुई है उन सब का भुगतान भी इसी मद से कर दिया जाएगा. अगर आवंटित राशि में सैलरी देने के बाद पैसे बच जाते हैं तो अगले महीने भी इसी मद से भुगतान किया जाएगा. इसकी सूचना शिक्षा विभाग के मुख्य कार्यालय को दी जाएगी.

जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि जिले में पूर्व से उपलब्ध राशि की समीक्षा करते हुए वेतन भुगतान कर राज्य के मुख्य कार्यालय को सूचित करेंगे. वेतन भुगतान में अनियमितता पाए जाने पर इसकी पूरी जवाबदेही जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं कार्यक्रम पदाधिकारी की होगी और उन पर कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि नियोजित शिक्षक और अपग्रेड स्कूल के नियमित शिक्षकों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत वेतन का भुगतान किया जाता है जबकि बिहार सरकार की ओर से चयनित बीपीएससी के शिक्षकों (BPSC Teachers) एवं पूर्व के नियमित शिक्षक जिन्हें अपग्रेड स्कूलों में नहीं भेजा गया है उन सबकी सैलरी ट्रेजरी से दी जाती है. वह प्रत्येक महीने की एक तारीख को दे दी जाती है, लेकिन नियोजित शिक्षकों के लिए सर्व शिक्षा अभियान से आवंटन होने पर ही सैलरी मिल पाती है.

Bihar Braking News! मौसम विभाग ने बिहार के 5 जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट तो 7 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया…

Bihar शिक्षकों के लिए जरूरी खबर!1 अक्टूबर से जरूर करें यह काम, नहीं तो शिक्षकों का रुक जाएगा वेतन….

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version