Home India खुशखबरी! दिल्ली से इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, चेक...

खुशखबरी! दिल्ली से इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, चेक करें रूट और अन्य डिटेल्स

0
खुशखबरी! दिल्ली से इस रूट पर चलेगी नई वंदे भारत ट्रेन, चेक करें रूट और अन्य डिटेल्स

Vande Bharat Train: रेलवे अधिकारी ने बताया कि इस रूट पर बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। वैष्णो देवी मंदिर के कारण बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं।

Vande Bharat Train: वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। भारतीय रेलवे तीर्थयात्रियों के लिए दिल्ली और कटरा के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की तैयारी कर रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में रेलवे अधिकारी के हवाले से बताया गया कि यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। ऐसे में दोनों स्टेशनों के बीच यात्रा का समय 4 घंटे कम हो जाएगा। फिलहाल सुपरफास्ट ट्रेन के जरिए दिल्ली से कटरा जाने में करीब 12 घंटे का समय लगता है।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि इस रूट पर बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। वैष्णो देवी मंदिर के कारण बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं। मालूम हो कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली-वाराणसी रूट पर शुरू की गई थी। इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी और यह हफ्ते में 5 दिन चलती है। इसके बाद से ही देश भर में वंदे भारत ट्रेनों का जाल बिछाया जा रहा है। देश के अलग-अलग शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की कोशिश की जा रही है।

नई वंदे भारत 8 घंटे में तय करेगी दूरी

आपको बता दें कि नई दिल्ली-कटरा रूट पर चलने वाली हाई-स्पीड नई वंदे भारत 8 घंटे में दूरी तय करेगी। सूत्रों की मानें तो अगले महीने से इस रूट पर नई ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो सकती है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में यह ट्रेन हफ्ते में सिर्फ तीन दिन (सोमवार, गुरुवार और शनिवार) चलेगी। टाइमिंग की बात करें तो नई वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6 बजे दिल्ली से रवाना होगी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुंचेगी।

वापसी में यह नई वंदे भारत एक्सप्रेस दोपहर 3 बजे कटरा से रवाना होगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी। फिलहाल यह ट्रेन दिल्ली-कटरा रूट पर अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। स्टॉपेज की बात करें तो नई वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से कटरा तक के सफर में अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी में रुकेगी।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version