Home India 8th Pay Commission को लेकर खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की ये मांग हो...

8th Pay Commission को लेकर खुशखबरी! केंद्रीय कर्मचारियों की ये मांग हो सकती है पूरी, तुरंत चेक करें

0
7th pay Commission da hike : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते में जोरदार उछाल, 52% से ऊपर पहुंचा, आगे क्या?

8th Pay Commission: सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नई सरकार अब 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा शुरू कर सकती है। हालांकि, इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं है। लेकिन, जल्द ही इस पर चर्चा हो सकती है।

8th Pay Commission: केंद्र में एक बार फिर मोदी सरकार बनने जा रही है। नई सरकार से नई उम्मीदें होंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार का मूड बदलेगा और वह कर्मचारियों (केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों) पर मेहरबान होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नई सरकार अब 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा शुरू कर सकती है। हालांकि, इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं है। लेकिन, जल्द ही इस पर चर्चा हो सकती है। उम्मीद है कि अगले साल तक मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकती है।

8वां वेतन आयोग: अगले वेतन आयोग की तैयारी

केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। अगले साल केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को यह तोहफा दे सकती है। अभी तक चर्चा थी कि 8वां वेतन आयोग नहीं आएगा। लेकिन, अब उम्मीद है कि अब अगले वेतन आयोग की तैयारी शुरू हो जाएगी। हालांकि सरकार ने अभी तक इस बात पर सहमति नहीं जताई थी कि वह अगला वेतन आयोग लाएगी। सरकारी सूत्रों का कहना है कि नई सरकार में इस पर चर्चा नए तरीके से शुरू होगी। मानसून सत्र में इस पर चर्चा भी संभव है। कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद अगले वेतन आयोग पर चर्चा संभव है।

8वां वेतन आयोग: सैलरी में जबरदस्त उछाल

सूत्रों की मानें तो 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों के वेतन में सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। सूत्रों का यह भी कहना है कि नए वेतन आयोग में क्या आएगा और क्या नहीं, यह कहना मुश्किल है। सवाल यह भी है कि क्या इसको लेकर कोई योजना आयोग बनेगा या वित्त मंत्रालय भी यह जिम्मेदारी निभाएगा। उम्मीद है कि अगले दो महीने में एक कमेटी बनाई जा सकती है। इसके बाद ही कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी के फॉर्मूले को लेकर कुछ तय हो सकता है।

आ सकता है 8वां वेतन आयोग?

सूत्रों की मानें तो 8वां वेतन आयोग साल 2025 में बन जाना चाहिए। वहीं, उसके एक साल के अंदर इसे लागू भी किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में भारी उछाल आने की संभावना है. 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं. फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी कुछ बदलाव हो सकते हैं.

आपको बता दें, अब तक सरकार 10 साल में एक बार वेतन आयोग का गठन करती थी. 8वां वेतन आयोग: कितनी बढ़ेगी सैलरी? 7वें वेतन आयोग के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में अगर सबकुछ ठीक रहा तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे बड़ा उछाल आने की उम्मीद है. कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना तक बढ़ जाएगा. साथ ही फॉर्मूला जो भी हो, कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 44.44% का इजाफा हो सकता है.

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version