Home Business EPFO ने जारी किया नया नियम, अब 3 दिन में क्लेम हो...

EPFO ने जारी किया नया नियम, अब 3 दिन में क्लेम हो जायेगा सेटेलमेंट

EPFO: अब EPF से पैसा निकालना पहले से ज्यादा आसान कर दिया है। इसी कड़ी में EPFO ने ऑटो-मोड सेटलमेंट की शुरुआत की है। इसका फायदा ईपीएफओ के करोड़ों सब्सक्राइबर्स को होगा।

यह सुविधा क्या है, इसका फायदा कैसे उठाया जा सकता है, और कौन इसका फायदा ले सकता है? इसमें सबसे अच्छी बात है कि पैसा 3 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में हो जाएगा। सब्सक्राइबर्स बहन या भाई की शादी के लिए भी एडवांस निकाल सकते हैं।

EPFO लाया ऑटो मोड सेटलमेंट?

ऑटो-मोड सेटलमेंट में इमरजेंसी के समय एंप्लॉयीज अपने ईपीएफ से पैसे निकाल सकते हैं। EPFO कुछ तरह की इमर्जेंसी में अपने सब्सक्राइबर्स को अपने फंड से पैसे निकालने की सुविधा देता है। इसमें बीमारी, एजुकेशन, शादी और घर खरीदना शामिल हैं। इसका मतलब है कि सब्सक्राइबर इनमें से किसी एक स्थिति में अपने अकाउंट से एडवान्स पैसे निकाल सकता है। क्लेम सेटलमेंट के लिए ऑटो मोड की शुरुआत अप्रैल 2020 में ही हो गई थी। लेकिन, तब सिर्फ बीमारी के समय में ही पैसा निकाल सकते थे लेकिन अब आप बीमारी, एजुकेशन, शादी और घर खरीदने के लिए भी EPF से पैसा निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- EPFO के खाताधारकों को बड़ी राहत, ऑटो क्लेम सुविधा का दायरा बढ़ा, एक लाख हुई एडवांस की लिमिट

EPFO ने एडवान्स अमाउंट की बढ़ाई लिमिट

ईपीएफओ ने एडवान्स के लिए लिमिट भी बढ़ा दी है। पहले यह लिमिट 50,000 रुपये थी। अब यह 1 लाख रुपये हो गई है। एडवांस निकालने का काम ऑटो सेटलमेंट मोड कंप्यूटर के जरिये हो जाएगा। इसमें किसी अधिकारी की जरूरत नहीं होगी। इसमें सब्सक्राइबर के बैंक अकाउंट में पैसा करीब तीन-चार दिन में आ जाएगा। आम तौर पर ईपीएफओ में क्लेम सेटलमेंट के लिए कुछ डॉक्युमेंट्स की चेकिंग होती है। इसमें KYC, क्लेम रिक्वेस्ट की एलिजिबिलिटी, बैंक अकाउंट डिटेल शामिल हैं। अगर किसी सब्सक्राइबर की तरफ से दी गई ये जानकारियां सही पाई जाती हैं तो ऑटो मोड में क्लेम की प्रोसेसिंग जल्द हो जाती है।

अप्लाई करने का तरीका

1. सबसे पहले आपको ईपीएफओ के पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा। इसके लिए यूएएन और पासवर्ड जरूरी है।

2. लॉग-इन करने के बाद आपको ‘ऑनलाइन सर्विसेज’ पर जाना होगा। फिर क्लेम सेक्शन को सेलेक्ट करना होगा।

3. आपको अपने बैंक अकाउंट को वेरिफाई करना होगा। इसी बैंक अकाउंट में एडवान्स का पैसा आएगा।

4. आपको अपने बैंक अकाउंट के चेक की एक स्कैन की गई कॉपी या पासबुक की स्कैन की गई कॉपी अपलोड करनी होगी।

5.आपको बताना होगा कि आप किस वजह से एडवान्स पैसा लेना चाहते हैं। बीमारी और एजुकेशन के अलावा आपस खुद, बेटी, बेटा या भाई की शादी के लिए पैसा एडवान्स ले सकते हैं।

6. आपको आधार आधारित ओटीपी जेनरेट करना होगा। एक बार क्लेम की प्रोसेसिंग होने के बाद उसे एंप्लॉयर के एप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा। आप चाहें तो ऑनलाइन सर्विस में जानकर क्लेम का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- SBI ने ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब जमा पैसे पर मिलेगा तगड़ा मुनाफा, देखें डिटेल

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version