Home India EPF Pension Rules : EPFO से उठा सकते हैं पेंशन का लाभ,...

EPF Pension Rules : EPFO से उठा सकते हैं पेंशन का लाभ, ये लोग हैं हकदार, जानें पूरी डिटेल

0
EPF Pension Rules : EPFO से उठा सकते हैं पेंशन का लाभ, ये लोग हैं हकदार, जानें पूरी डिटेल

EPF पेंशन: अगर आप EPF सब्सक्राइबर हैं तो जान लें कि EPF पेंशन स्कीम का लाभ उठाने के लिए क्या नियम और शर्तें हैं।

EPF Pension Scheme: कर्मचारी पेंशन स्कीम की शुरुआत साल 1995 में हुई थी। यह एक सामाजिक सुरक्षा स्कीम है। इससे जुड़कर आप अपना भविष्य सुरक्षित बना सकते हैं। यह स्कीम कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा ऑफर की जाती है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने EPF सब्सक्राइबर्स को पेंशन की सुविधा देता है। सब्सक्राइबर्स के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्यों और नॉमिनी को भी इस सुविधा का लाभ मिलता है। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो जान लें कि इसकी EPF पेंशन पात्रता क्या है।

10 साल तक काम करना जरूरी

EPS पेंशन स्कीम का लाभ सिर्फ उन्हीं EPFO ​​सब्सक्राइबर्स को मिलता है जिन्होंने 10 साल तक काम किया हो और 10 साल तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में योगदान दिया हो। इसके साथ ही अगर सब्सक्राइबर की उम्र 50 साल से ज्यादा है तो वह अपने आप ही पेंशन पाने का हकदार हो जाता है।

ऐसे कर सकते हैं पेंशन की गणना

अगर आप EPFO ​​सब्सक्राइबर हैं और EPS स्कीम के जरिए पेंशन की गणना करना चाहते हैं तो आप यह काम बेहद आसानी से कर सकते हैं। पेंशन की राशि दो बातों पर निर्भर करती है। पहला, आपने कितने दिनों तक पेंशन स्कीम में योगदान दिया है और रिटायरमेंट से 60 महीने पहले आपकी औसत सैलरी कितनी थी।

EPF की वेबसाइट पर जाकर इसे चेक करें

1. इसके लिए सबसे पहले EPF की आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं और ऑनलाइन सर्विस का विकल्प चुनें।

2. इसके बाद “EDLI & Pension Calculator” का विकल्प चुनें।

3. इस विकल्प को चुनने से पहले कैलकुलेटर का इस्तेमाल करना सीख लें।

4. इसके बाद EDLI & Pension Calculator में सभी जरूरी डिटेल्स डालें और पेंशन की राशि पता करें।

पेंशन में उम्र का भी फर्क पड़ता है

ध्यान रखें कि EPF सब्सक्राइबर्स को कम से कम 10 साल तक EPS में योगदान करना जरूरी है। वहीं, अगर आप 20 साल या उससे ज्यादा समय तक योगदान करते हैं तो आपको दो साल के बोनस का भी फायदा मिलेगा। अगर आप 50 से 58 साल की उम्र के बीच रिटायर होते हैं तो रिटायरमेंट के बाद आपको मिलने वाली पेंशन राशि कम होगी क्योंकि पेंशन पर ब्याज 4 फीसदी से भी कम होगा। वहीं, 58 साल के बाद रिटायरमेंट पर 60 साल की उम्र तक आपको हर साल 4 फीसदी ज्यादा पेंशन दर मिलेगी।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version