Home India DA Increase Salary : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 3 फीसदी बढ़ा...

DA Increase Salary : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 3 फीसदी बढ़ा डीए और तीन महीने का एरियर भी, यहाँ जाने कितनी आएगी सैलरी?

0
DA Increase Salary : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! 3 फीसदी बढ़ा डीए और तीन महीने का एरियर भी, यहाँ जाने कितनी आएगी सैलरी?

DA Increase Salary : पीएम मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय कैबिनेट ने आज कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. दिवाली से पहले ही यह देश के करोड़ों कर्मचारियों के लिए तोहफा माना जा रहा है. इससे अक्‍टूबर की सैलरी बढ़ जाएगी.

धनतेरस और दिवाली का त्‍योहार आने से पहले ही मोदी सरकार ने देश के लाखों कर्मचारियों को तोहफा दे दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को डीए जारी करने के फैसले पर मुहर लगा दी है. वैसे तो केंद्रीय कैबिनेट ने यह फैसला केंद्रीय कर्मचारियों के लिए किया है, लेकिन केंद्र से हरी झंडी मिलते ही देश के तमाम राज्‍यों में भी डीए बढ़ाने का ऐलान कर दिया जाएगा. केंद्रीय कैबिनेट ने 3 फीसदी डीए बढ़ाने के साथ ही कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर दिए जाने का भी ऐलान कर दिया है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता (DA) बढ़ाती है. इस साल यानी 2024 में भी जनवरी में डीए 4 फीसदी बढ़ाया गया था, जबकि जुलाई का डीए बढ़ाने का फैसला आज हुई बैठक में लिया गया. यही कारण है कि महंगाई भत्‍ते में हुई 3 फीसदी की इस बढ़ोतरी को जुलाई से ही लागू माना जाएगा. इस लिहाज से देखा जाए तो कर्मचारियों को जुलाई, अगस्‍त और सितंबर महीने का एरियर भी जोड़कर दिया जाएगा.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

आपको बता दें कि कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता उनके मूल वेतन यानी बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है. मान लें कि किसी कर्मचारी का मूल वेतन अगर 40 हजार रुपये है और उसका डीए 3 फीसदी बढ़ाया जाता है तो उसकी सैलरी में 1,200 रुपये का इजाफा होगा. इस तरह, अगर मूल वेतन, महंगाई भत्‍ता और आवास भत्‍ता यानी एचआरए जोड़कर उसकी सैलरी 60 हजार रुपये पहले आती थी, तो अब 60,1200 रुपये आएगी.

कितना मिलेगा एरियर का पैसा

जैसा कि हमने आपको बताया कि 40 हजार रुपये के मूल वेतन वाले कर्मचारी को 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी पर हर महीने 1,200 रुपये का अतिरिक्‍त महंगाई भत्‍ता मिलना शुरू हो जाएगा. चूंकि, यह बढ़ोतरी जुलाई से ही प्रभावी मानी जा रही है, लिहाजा कर्मचारी को जुलाई, अगस्‍त और सितंबर महीने का एरियर भी दिया जाएगा. इस तरह एरियर के रूप में भी उन्‍हें 3,600 रुपये मिलेंगे.

अक्‍टूबर में कितनी आएगी सैलरी

जैसा कि आपको बताया है कि डीए में बढ़ोतरी को जुलाई से ही लागू माना जाएगा तो अक्‍टूबर मिलाकर कुल 4 महीने हो जाएंगे. इस तरह अक्‍टूबर में कर्मचारियों को अभी तक मिल रहे कुल सैलरी से करीब 4800 रुपये बढ़कर मिलेगा. यह कैलकुलेशन ऐसे कर्मचारी पर किया गया है, जिसका मूल वेतन 40 हजार और खाते में आने वाली सैलरी 60 हजार रुपये मानी गई है. ऐसे कर्मचारियों को अक्‍टूबर में 4 महीने का डीए मिलेगा तो खाते में आने वाली कुल सैलरी 64,800 रुपये हो जाएगी.

किसानों को भी दिया तोहफा

मोदी सरकार की कैबिनेट ने रबी सीजन के लिए फसलों की एमएसपी भी बढ़ा दी है. इसके किसानों की आमदनी बढ़ाने वाला फैसला माना जा रहा है. सरकार ने गेहूं की एमएसपी 150 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा दी है. यह फैसला 2025-26 के लिए रबी फसलों पर लागू होगा. गेहूं रबी सीजन की सबसे बड़ी फसल मानी जाती है और इसका फायदा करोड़ों किसानों को मिलेगा.

UPI payment Service! अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, जल्द शुरू होगी ये सुविधा

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version