Home India DA Hike Update : 1 जुलाई से 55% केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा...

DA Hike Update : 1 जुलाई से 55% केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ता…?

0
7th Pay Commission: करोड़ों कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, 18 महीने के DA एरियर पर आया नया अपडेट

7th Pay Commission DA Hike:: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. 1 जुलाई 2024 से एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाया जाएगा. इससे पहले केंद्र सरकार ने इसी साल मार्च में DA बढ़ाया था, जो 1 जनवरी 2024 से प्रभावी माना गया था. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. 1 जुलाई 2024 से एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाया जाएगा.

इससे पहले केंद्र सरकार ने इसी साल मार्च में DA बढ़ाया था, जो 1 जनवरी 2024 से प्रभावी माना गया था. अब जुलाई से महंगाई भत्ता फिर बढ़ना है. सरकार ने जनवरी में DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद DA बढ़कर 50 फीसदी हो गया है. अब उम्मीद है कि मोदी सरकार को तीसरा कार्यकाल मिलने के बाद कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और यह बढ़कर 55 फीसदी हो सकता है.

क्या 1 जुलाई से DA बढ़कर 55% हो जाएगा? उम्मीद है कि सरकार महंगाई को देखते हुए महंगाई दर में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर सरकार 5 फीसदी DA बढ़ाती है तो 1 जुलाई को कर्मचारियों का DA बढ़कर 55 फीसदी हो जाएगा। हालांकि, अब तक के पिछले ट्रेंड को देखें तो सरकार ने 1 जुलाई के महंगाई भत्ते को सितंबर-अक्टूबर तक ही बढ़ाने का ऐलान किया है। इस बार भी ऐसा ही होने की उम्मीद है, लेकिन जब भी ऐलान होगा, उसे 1 जुलाई 2024 से प्रभावी माना जाएगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को फिलहाल 50 फीसदी महंगाई भत्ता (DA) मिल रहा है। 1 जनवरी को बढ़ाया गया था DA सरकार ने 1 जनवरी 2024 से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी। अब सरकारी कर्मचारियों के इन 6 भत्तों में भी जल्द ही बढ़ोतरी की जाएगी। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने 2 अप्रैल 2024 के ऑफिस मेमोरेंडम के मुताबिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जा रहे भत्तों को जारी करने के निर्देश जारी किए, जिससे अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई। हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में वृद्धि

डीए 50% तक पहुंचने के कारण सरकार ने शहरों X, Y और Z में HRA दरों को संशोधित कर मूल वेतन का क्रमशः 30%, 20% और 10% कर दिया है। कर्मचारियों को दिया जाने वाला हाउस रेंट अलाउंस उस शहर की श्रेणी पर निर्भर करता है जिसमें वे रहते हैं। X, Y और Z प्रकार के शहरों के लिए HRA क्रमशः 27%, 18% और 9% था, जिसे बढ़ाकर 30%, 20% और 10% कर दिया गया है।

Highest FD Interest Rates : फटाफट करा लें FD, यहाँ मिल रहा है 9.4% तक का तगड़ा ब्याज

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version