Home India Credit Card Limit : क्या आप अपनी क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाना चाहते...

Credit Card Limit : क्या आप अपनी क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाना चाहते हैं? जानिए इसे बढ़ाने के 5 तरीके

0
Credit Card Limit : क्या आप अपनी क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाना चाहते हैं? जानिए इसे बढ़ाने के 5 तरीके

Credit Card Limit: क्रेडिट कार्ड धारक के तौर पर, आपके क्रेडिट लिमिट के कई पहलू हैं जिन्हें आपको अपने कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने के लिए जानना चाहिए। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाई जा सकती है।

Credit Card Limit: क्रेडिट कार्ड खर्चे मैनेज करने और क्रेडिट हिस्ट्री बनाने का एक सुविधाजनक तरीका है। इतना ही नहीं, ये जरूरत पड़ने पर आसानी से पैसे भी उपलब्ध कराते हैं। इससे बड़ी मात्रा में नकदी रखने की जरूरत खत्म हो जाती है। लेकिन आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कितना पैसा उधार ले सकते हैं, यह आपकी क्रेडिट लिमिट पर निर्भर करता है। क्रेडिट कार्ड धारक के तौर पर, आपके क्रेडिट लिमिट के कई पहलू हैं जिन्हें आपको अपने कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने के लिए जानना चाहिए। आइए जानते हैं कि ये क्या हैं?

क्रेडिट लिमिट कैसे बढ़ाएँ

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ा सकते हैं। आइए देखें कि इनमें से कुछ क्या हैं:-

क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करें

कम CUR बनाए रखकर और समय पर बिलों का भुगतान करके अपने क्रेडिट कार्ड का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने से आपको लिमिट बढ़ाने का मामला बनाने में मदद मिल सकती है।

जारीकर्ता से सीमा बढ़ाने के लिए कहें

सीधे अपने कार्ड जारीकर्ता से क्रेडिट सीमा बढ़ाने का अनुरोध करें। आपको अपनी आय और रोजगार के बारे में विवरण प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके वर्तमान कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद से आपकी आय में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, तो जारीकर्ता या बैंक को अपनी वर्तमान वेतन पर्ची जमा करें और उनसे अपनी क्रेडिट सीमा की समीक्षा करने का अनुरोध करें।

अधिक सीमा वाला दूसरा कार्ड लें

यदि आपका वर्तमान कार्ड जारीकर्ता आपकी क्रेडिट सीमा बढ़ाने के लिए तैयार नहीं है, तो अधिक सीमा वाला दूसरा क्रेडिट कार्ड लेने पर विचार करें। हालाँकि, कई नए क्रेडिट कार्ड खाते खोलने के बारे में सावधान रहें, क्योंकि इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

समय पर पुनर्भुगतान करके वित्तीय अनुशासन का प्रदर्शन करें

क्रेडिट कार्ड आपको क्रेडिट इतिहास बनाने में मदद कर सकता है। अपने कार्ड का बार-बार लेकिन जिम्मेदारी से उपयोग करें और समय पर अपना पूरा बैलेंस चुकाएँ। ऐसा करके, आप खुद को एक अनुशासित और जिम्मेदार क्रेडिट उपयोगकर्ता के रूप में प्रदर्शित कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से आपका जारीकर्ता समय के साथ आपकी सीमा बढ़ा सकता है। कार्ड जारीकर्ता आमतौर पर उन ग्राहकों को प्राथमिकता देते हैं जो अपने बैलेंस का भुगतान करते हुए लगातार अपने कार्ड का उपयोग लेनदेन के लिए करते हैं।

स्वचालित वृद्धि

कभी-कभी कार्ड जारीकर्ता आपके खातों की समीक्षा करते हैं और स्वचालित रूप से क्रेडिट सीमा बढ़ा देते हैं। यह विशेष रूप से उन कार्डधारकों के मामले में देखा जाता है जो नियमित रूप से समय पर भुगतान करते हैं और अपने क्रेडिट को जिम्मेदारी से प्रबंधित करते हैं।

उच्च क्रेडिट सीमा के लाभ

उच्च क्रेडिट सीमा से जुड़े कई लाभ हैं। यह आपके वित्त पर दबाव डाले बिना उच्च-मूल्य की खरीदारी करने की अनुमति देकर आपकी क्रय शक्ति को बढ़ाता है। उच्च क्रेडिट सीमा आपात स्थिति के दौरान सुरक्षा जाल भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, आपके पास 150,000 रुपये का आपातकालीन चिकित्सा व्यय है, लेकिन आपके कार्ड की अधिकतम सीमा 100,000 रुपये है, धन की कमी को पूरा करना एक चुनौती हो सकती है। हालाँकि, यदि आपकी कार्ड सीमा 200,000 रुपये थी, तो वही स्थिति संभालना आसान होगा, क्योंकि आपकी क्रेडिट सीमा आपको बिना किसी अनावश्यक वित्तीय या मानसिक तनाव के पूरी लागत को कवर करने की अनुमति देगी।

अंत में

अपनी क्रेडिट सीमा बढ़ाने से न केवल आपकी वित्तीय लचीलापन बढ़ेगा बल्कि आपके क्रेडिट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद मिलेगी। हालाँकि, सीमा बढ़ाने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति और उच्च क्रेडिट कार्ड शेष राशि का भुगतान करने की क्षमता का आकलन करें। यदि आप वित्तीय अनुशासन और बजट पर काम कर रहे हैं, तो अभी अपनी सीमा बढ़ाने से बचें। साथ ही, यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल करते हैं, तो सीमा बढ़ाने से बहुत कम लाभ हो सकता है।

इसे भी पढ़ें –

 

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version