Cash Withdrawal Rules : बैंक ATM से पैसे निकालने के नियम बदल गए हैं, चेक करें डिटेल्स

0
106
Cash Withdrawal Rules : बैंक ATM से पैसे निकालने के नियम बदल गए हैं, चेक करें डिटेल्स
Cash Withdrawal Rules : बैंक ATM से पैसे निकालने के नियम बदल गए हैं, चेक करें डिटेल्स

आजकल हर व्यक्ति अपना पैसा बैंक में जमा करता है ताकि वह सुरक्षित रहे और उस पर ब्याज भी मिल सके। जब भी किसी को पैसों की जरूरत होती है तो वह आमतौर पर एटीएम या बैंक से कैश निकाल लेता है। लेकिन कैश निकालने के कुछ नियम और सीमाएं हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। आइए इन नियमों और सीमाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

एटीएम से कैश निकालने की सीमा-(ATM cash withdrawal limit) 

नियमों में बदलाव: हर बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की एक निश्चित सीमा तय की है। यह सीमा एटीएम कार्ड के प्रकार और बैंक की नीति पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, एक दिन में बैंक के एटीएम से अधिकतम 40,000 रुपये निकाले जा सकते हैं, जबकि कुछ अन्य बैंकों में यह सीमा 50,000 रुपये तक हो सकती है।

अगर आपको इस सीमा से ज़्यादा कैश की ज़रूरत है, तो आपको अगले दिन तक इंतज़ार करना होगा। एटीएम से बड़ी मात्रा में कैश निकालने की सीमा सिर्फ़ रोज़ाना के लिए है, इसलिए यह जानना ज़रूरी है कि आप एक बार में कितनी राशि निकाल सकते हैं।

बैंक से कैश निकालने के नियम-(Rules for withdrawing cash from the bank)

अगर आपको एटीएम की सीमा से ज़्यादा कैश की ज़रूरत है, तो आप सीधे बैंक से कैश निकाल सकते हैं। बैंक से कैश निकालने के लिए कुछ नियमों का पालन करना ज़रूरी है। नियम थोड़े सख्त हैं, खासकर बड़ी मात्रा में कैश निकालने के लिए।

20 लाख रुपये से अधिक की नकद निकासी पर टीडीएस-(TDS) 

यदि आप एक वित्तीय वर्ष में 20 लाख रुपये से अधिक नकद निकालते हैं और आपने पिछले तीन वर्षों से आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल नहीं किया है, तो आपको टीडीएस (TDS) (स्रोत पर कर कटौती) का भुगतान करना होगा। इस स्थिति में, आपको 2% की दर से टीडीएस (TDS) का भुगतान करना होगा।

अगर आप 1 करोड़ रुपये या उससे ज़्यादा की रकम कैश में निकालते हैं, तो टीडीएस की दर 5% होगी. यानी इतनी बड़ी रकम निकालने पर आपको कुल रकम का 5% टीडीएस के तौर पर देना होगा. यह नियम उन लोगों पर लागू होता है जिन्होंने ITR दाखिल नहीं किया है. अगर आपने समय पर ITR दाखिल कर दिया है, तो आपको कैश निकासी पर TDS नहीं देना होगा, चाहे आप कितनी भी बड़ी रकम निकाल लें. यह छूट उन लोगों के लिए है जो नियमित रूप से सरकार को अपनी आय का ब्योरा देते हैं और ITR दाखिल करते हैं.

बैंकों में कैश निकासी की सीमा-(Cash withdrawal limit in banks) 

बैंक से कैश निकासी की सीमा बैंक की नीतियों पर भी निर्भर करती है. कुछ बैंकों में आप एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपये कैश निकाल सकते हैं, जबकि कुछ बैंकों में यह सीमा 5 लाख रुपये तक है. यह सीमा बैंक की सेवाओं और ग्राहक की प्रोफ़ाइल के आधार पर अलग-अलग हो सकती है.

Rainfall Update : इन 12 राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें देशभर में मौसम का हाल

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.