Bank Holiday : बैंक 10-12 नहीं बल्कि जून में इतने दिन बंद रहेगा, अभी चेक करे RBI की लिस्ट

0
173
Bank Holiday : बैंक 10-12 नहीं बल्कि जून में इतने दिन बंद रहेगा, अभी चेक करे RBI की लिस्ट
Bank Holiday : बैंक 10-12 नहीं बल्कि जून में इतने दिन बंद रहेगा, अभी चेक करे RBI की लिस्ट

Bank Holiday List June 2024: आजकल हर किसी का बैंक अकाउंट होता है और इसी के साथ शुरू हो जाते है बैंक से जुड़े काम। अगर आपको भी जून महीने में बैंक से जुड़े कुछ काम है तो तप्ती गर्मी में घर से बहार निकलने से पहले RBI की बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI bank holiday list) जरूर कर ले। आपको बता दें, आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे कैलेंडर को सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक (private bank holidays) फॉलो करते है। आइए खबर में विस्तार से नजर डालते है इस लिस्ट पर-

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

मई का महीना बस दिनों में खत्म होने वाला है। अगर आपको भी जून महीने मं बैंक से जुड़े कामकाज (Bank facilities) है तो ये खबर आपके काम की है। आपको बता दें, जून के महीने में कुल 10 दिन बैंकों में काम नहीं होने वाला है। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों में छुट्टियों की पूरी लिस्ट को (RBI june 2024 bank holiday list) जारी कर दिया है, जिसमें ये जानकारी सामने आई है। अगर आपको बैंक से जुड़े काम हैं तो इसे जल्द से जल्द निपटा लें, ताकि बैंक बंद होने पर आपको परेशानी न हो।

जून 2024 बैंक हॉलिडे लिस्ट (June 2024 bank holiday calendar) 

15 जून: राजा संक्रांति की छुट्टी (आईजोल, भुवनेश्वर)

17 जून: बकरीद (लगभग पूरे भारत में बैंकों की छुट्टी) (Bakra Eid bank Holiday)

18 जून: बकरीद की छुट्टी (जम्मू, श्रीनगर)

इसके अलावा बैंक कर्मचारियों को जून के महीने साप्ताहिक अवकाश के रूप में 5 रविवार और 2 शनिवार को भी छुट्टियां मिलने वाली है। आपको बता दें कि देश में सातवें चरण के लोकसभा चुनावों के कारण 1 जून को 8 राज्यों के 57 (Lok sabha election june 2024) शहरों में भी बैंकों की छुट्टी रहने वाली है।

अलग-अलग राज्यों मे बैंकों की छुट्टियां

बता दें कि बैंकों के लिए सभी राज्यों में छुट्टियों की लिस्ट एक सी नहीं होती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के मुताबिक, सभी राज्यों की छुट्टियों की लिस्ट (RBi bank holiday list) अलग होती है। RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर इन छुट्टियों की पूरी लिस्ट दी होती है, जिसमें राज्यों के हिसाब से अलग त्योहारों छुट्टियों का पूरा ब्यौरा दिया (bank holidays in june 2024) होता है।

ऑनलाइन कर सकेंगे सारे काम

बैंकों के बंद रहने के बावजूद भी ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी। छुट्टियों के दिन भी लोग ऑनलाइन बैंकिंग की सहायता से अपने सारे काम (Online banking services) निपटा सकते हैं। आज के समय में बैंक की ज्यादातर सर्विसेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं। इसलिए अवकाश वाले दिन भी आप बहुत से बैंकिंग कार्य घर बैठे ही निपटा सकते हैं।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.