Bank Charges List 2024 : सरकारी और प्राइवेट बैंक ग्राहकों से वसूलते हैं ये 8 चार्जेज, जानिए आपको चुकानी पड़ती है कितनी कीमत

0
183
Bank Charges List 2024 : सरकारी और प्राइवेट बैंक ग्राहकों से वसूलते हैं ये 8 चार्जेज, जानिए आपको चुकानी पड़ती है कितनी कीमत
Bank Charges List 2024 : सरकारी और प्राइवेट बैंक ग्राहकों से वसूलते हैं ये 8 चार्जेज, जानिए आपको चुकानी पड़ती है कितनी कीमत

Bank Charges List 2024 : बैंक खाताधारकों के लिए जरूरी खबर। दरअसल आपको बता दें कि बहुत कम लोग होते हैं जिन्हें  बैंकों की तरफ से लगने वाले चार्ज के बारे में पता होता है। ये चार्ज कैश निकालने (ATM Cash withdrawal charge) से लेकर पैसे ट्रांसफर (Money transfer charge) करने तक से जुड़े हुए होते है। अगर आप भी बैंकों की ओर से लगाने वाले चार्जेज के बारे में नहीं जानते है तो चलिए आइए नीचे खबर में जान लेते है 8 चार्जेज के बारे में।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Follow Now

Bank Charges List: हर कोई बैंकों की सेवाओं का इस्तेमाल करता है और उसके बदले वह बैंक को तमाम तरह के चार्ज भी चुकाता है। कोई दूसरे बैंक का एटीएम इस्तेमाल करने पर चार्ज (ATM Cash withdrawal charge) देता है, तो कोई पैसे ट्रांसफर (Money transfer charge) करने या फिर किसी तरह की मेंटेनेंस फीस। ऐसा कोई बैंक नहीं जो ग्राहकों से कुछ तरह के चार्ज ना लेता हो। कुछ बैंकों में ये चार्ज अधिक होते हैं तो कुछ में कम। आइए जानते हैं बैंक अपने ग्राहकों से कौन-कौन से चार्ज (how many charges bank levies) लेते हैं।

1- कैश ट्रांजेक्शन चार्ज-

हर बैंक में सेविंग अकाउंट होल्डर को एक निश्चित सीमा तक कैश ट्रांजेक्शन मुफ्त में करने की इजाजत होती है, जिसके बाद उस पर कैश ट्रांजेक्शन चार्ज लगता है। जैसे एक्सिस बैंक में आप एक महीने में 2 लाख रुपये तक या चार बार मुफ्त में कैश निकाल सकते हैं, उसके बाद बैंक आप पर निकाली जाने वाली राशि का 2.5 फीसदी चार्ज लेता है। अलग-अलग बैंकों में ये चार्ज अलग हो सकता है।

2- एटीएम से पैसे निकालने पर चार्ज-

कैश ट्रांजेक्शन की तरह ही एटीएम से पैसे निकालना भी एक तय सीमा तक मुफ्त होता है, उसके बाद चार्ज लगता है। जैसे भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक मेट्रो शहरों में 8 मुफ्त ट्रांजेक्शन देते हैं। इनमें से 5 बैंक के अपने एटीएम से और 3 दूसरे बैंक के एटीएम से मिलती हैं। इससे अधिक बार पैसे निकालने पर बैंक 20-50 रुपये तक चार्ज करते हैं। अलग-अलग बैंक के लिए ये चार्ज अलग-अलग हो सकता है।

3- फेल्ड एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज-

कई बार ऐसा होता है कि ग्राहक अपने खाते से एटीएम के जरिए पैसे निकालना चाहते हैं, लेकिन पर्याप्त राशि नहीं होने की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है। ऐसी सूरत में बैंक फेल्ड एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज लेते हैं। अगर बात भारतीय स्टेट बैंक की करें तो हर फेल हुई ट्रांजेक्शन के लिए एसबीआई 20 रुपये और जीएसटी चार्ज करता है। वहीं एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और यस बैंक ममें 25 रुपये चार्ज किए जाते हैं।

4- न्यूनतम बैलेंस चार्ज-

अगर किसी ग्राहक के खाते में बैलेंस एक निश्चित सीमा से कम होता है तो उस पर कुछ बैंक चार्ज लगाते हैं। यानी कुछ बैंकों में ये नियम है कि महीने भर में ग्राहक का एक औसतन न्यूनतम बैलेंस रहना चाहिए। जैसे आईसीआईसीआई बैंक के मेट्रो और अरबन ब्रांच में न्यूनतम 10 हजार रुपये का बैलेंस मेंटेन करना जरूरी है। वहीं सेमी-अरबन और रूरल ब्रांच में यह सीमा 5000 रुपये है। अगर ग्राहक न्यूनतम बैलेंस मेंटेन नहीं कर पाता है तो उस पर कुछ चार्ज लगता है। आईसीआईसीआई बैंक में यह चार्ज 100 रुपये प्लस न्यूतनम बैलेंस में जितना पैसा कम हो उसका 5 फीसदी चुकाना होता है। इसी तरह अलग-अलग बैंक में अलग-अलग चार्ज लगता है।

5- एसएमएस चार्ज-

बैंकों की तरफ से ग्राहकों को उनके खाते में हुई हर ट्रांजेक्शन का एसएमएस भेजा जाता है। हो सकता है कि आपको पता ना हो, लेकिन बैंक आपसे इसका भी चार्ज लेते हैं। अधिकतर लोगों को इस चार्ज का पता इसलिए नहीं चलता, क्योंकि यह बहुत ही मामूली होता है। मसलन एक्सिस बैंक में यह करीब 5 रुपये प्रति महीना है। आईसीआईसीआई में हर तिमाही के लिए 15 रुपये का चार्ज चुकाना होता है। इसी तरह बाकी बैंक भी अलग-अलग तरह से एसएमएस चार्ज लगाते हैं। चार्ज अधिक ना होने की वजह से कोई भी इसके लिए मना नहीं करता है। वैसे भी, एसएमएस सेवा का फायदा अधिक है, क्योंकि इससे आप अकाउंट में हुए किसी फ्रॉड से भी सजग हो सकते हैं।

6- कार्ड रिप्लेस करवाने का चार्ज-

अगर आप अपना डेबिट कार्ड खो देते हैं तो दूसरा कार्ड पाने के लिए आपको बैंक को कुछ चार्ज देना होता है। यह चार्ज अलग-अलग बैंक के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है, जो 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक जा सकता है। उदाहरण के लिए भारतीय स्टेट बैंक में अभी डेबिट कार्ड रिप्लेस कराने का चार्ज 300 रुपये और जीएसटी है, जबकि एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक में यह चार्ज 200 रुपये है।

7- चेक की फीस और चेक क्लीयरेंस चार्ज-

1 लाख रुपये से अधिक के चेक पर क्लीयरेंस चार्ज 150 रुपये लगता है, जो रिजर्व बैंक ने तय किया है। वहीं अगर चेक 1 लाख रुपये तक का है तो उस पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। सेविंग अकाउंट के लिए भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से सिर्फ 10 चेक मुफ्त में मुहैया कराए जाते हैं। अगर आपको अधिक चेक की जरूरत है तो उसके लिए आपको हर 10 चेक के लिए 40 रुपये चुकाने होते हैं। हर बैंक में यह चार्ज अलग-अलग हो सकता है।

8- आईएमपीएस फंड ट्रांसफर चार्ज9

लगभग सभी बैंकों ने ग्राहकों के लिए NEFT और RTGS ट्रांजेक्शन मुफ्त कर दी हैं, लेकिन अभी भी आईएमपीएस ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज लिया जाता है। यह चार्ज 1 रुपये से लेकर 25 रुपये तक हो सकता है। अभी भारतीय स्टेट बैंक ने आईएमपीएस चार्ज लेना बंद किया हुआ है। वहीं एचडीएफसी बैंक में 1 लाख रुपये से अधिक की ट्रांजेक्शन पर 15 रुपये का चार्ज लगता है। एक्सिस बैंक और आईसीआईसीआई बैंक में भी लगभग इतना ही चार्ज लगता है।

इसे भी पढ़ें –

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.