Aadhar-Ration Card Linking : राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ने की बढ़ी मियाद, अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे..

    0
    Aadhar-Ration Card Linking : राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ने की बढ़ी मियाद, अब 30 सितंबर तक कर सकेंगे..

    Aadhaar-Ration Card Linking: राशनकार्ड होल्‍डर्स के लिए राहत भरी खबर है. सरकार ने आधार और राशन कार्ड जोड़ने (Aadhaar-Ration Card Link) की मियाद को एक बार फिर से बढ़ा दिया है. अब आपको राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए 30 सितंबर तक का समय मिलेगा. अभी तक आखिरी तारीख 30 जून थी. खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इसे लेकर नोटीफिकेशन जारी कर दिया है.

    क्‍यों राशनकार्ड को आधार से लिंक करना जरूरी?

    बता दें कि जब से सरकार ने राशन कार्ड को वन नेशन-वन राशन का ऐलान किया है, तब से इसे आधार से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है. सरकार एक से ज्‍यादा राशन कार्ड रखने पर रोक लगाने के मकसद से राशन कार्ड को आधार के साथ लिंक कराने पर जोर दे रही है. दरअसल सरकार सभी बीपीएल परिवारों को राशन कार्ड के जरिए सस्ते में अनाज और कैरोसिन ऑयल देती है. लेकिन जिन लोगों के पास एक से ज्‍यादा राशन कार्ड हैं, वो ज्‍यादा राशन ले लेते हैं और जरूरतमंदों को सस्‍ते अनाज का पूरी तरह से फायदा नहीं मिल पाता है.

    पहले भी कई बार बढ़ चुकी है तारीख

    आधार से राशन कार्ड को लिंक करके सरकार भ्रष्टाचार और अनियमितताओं पर लगाम लगाने की तैयारी भी कर रही है. बता दें कि राशन कार्ड को आधार से लिंक करवाने की तारीख को सरकार पहले भी कई बार बढ़ा चुकी है. अब इसे एक बार फिर से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है. आधार कार्ड से राशन कार्ड लिंक करने के बाद सरकार के लिए ये सुनिश्चित करना आसान हो जाएगा कि सभी जरूरतमंदों को उसके हिस्से का खाद्यान मिल रहा है.

    ऐसे ऑनलाइन लिंक करें राशनकार्ड और आधार

    1. अपने राज्य के आधिकारिक सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) पोर्टल पर जाएं.

    2. एक्टिव कार्ड के साथ आधार लिंक का चयन करें.

    3. अपना राशन कार्ड नंबर और उसके बाद आधार कार्ड नंबर दर्ज करें.

    4. अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर भरें.

    5. जारी रखें/सबमिट करें बटन का चयन करें.

    6. अब आपको अपने मोबाइल फोन पर एक ओटीपी प्राप्त होगा.

    7. आधार राशन लिंक पेज पर ओटीपी दर्ज करें, और इसके लिए आपका अनुरोध अब सबमिट किया गया है.

    8. एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको इसकी सूचना देने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा.

    इसे भी पढ़े-

    Disclaimer

    This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

    Exit mobile version