Home India 8th pay Commssion! सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज! आठ वेतन आयोग को...

8th pay Commssion! सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज! आठ वेतन आयोग को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब इतना बढ़ेगा वेतन

0
8th pay Commssion! सरकारी कर्मचारियों के लिए मौज! आठ वेतन आयोग को लेकर जारी हुआ बड़ा अपडेट, अब इतना बढ़ेगा वेतन

8Th Pay Commission Latest Update: पिछले कई महीनों से सरकारी कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की मांग बड़ी जोर-शोर से कर रहें है। आपको बता दें, फरवरी 2024 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 7वां वेतन आयोग लाए थे। दरअसल, अगर दस साल के सामान्य (DA Hike Update) अंतराल की कैलकुलेशन करें तो 8वां केंद्रीय वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से शुरू होने का प्रस्ताव है। लेकिन अब हाल ही में इससे जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इस बार कितनी बढ़ेगी सैलरी-

सरकारी कर्मचारियों को बजट 2024 (Budget 2024 Update) से पहले ही एक खुशखबरी मिल गई है। दरअसल, 8वें वेतन आयोग का प्रस्ताव बनाकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के पास भेज दिया गया है। इससे वेतन आयोग सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बेसिक वेतन, भत्ते (DA hike news), पेंशन और अन्य फायदों की समीक्षा कर सकेगा।

मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट जुलाई के तीसरे हफ्ते में पेश होने की संभावना है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में 8वें वेतन आयोग (8th pay commission proposal) के प्रपोजल पर चर्चा कर सकती हैं।

आठवें वेतन आयोग का प्रपोजल जारी

नेशनल काउंसिल के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव को लेटर लिखकर आठवें वेतन आयोग (Dearness allowance) का गठन करने की मांग दोहराई है। इसमें सरकार से गुजारिश की गई है कि वह 8वें वेतन आयोग के गठन को प्राथमिकता दे। हर 10 साल में केंद्रीय वेतन आयोग (8th pay commission latest Update) का गठन होता है। यह केंद्रीय कर्मचारियों की मौजूदा तनख्वाह और अन्य भत्तों की समीक्षा करता है और उसी के आधार पर उसमें इजाफे की सिफारिश करता है।

कब आया था 7वां वेतन आयोग?

7th Pay Commission को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह फरवरी 2014 में लाए थे। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी 2016 से लागू हुईं। ऐसे में यह पहली दफा होगा, जब मोदी सरकार के कार्यकाल में नए वेतन आयोग (7th pay commission latest news) का गठन होगा। अगर दस साल के सामान्य अंतराल के हिसाब से देखें, तो 8वां केंद्रीय वेतन आयोग 1 जनवरी 2026 से शुरू होने का प्रपोजल है। लेकिन, सरकार ने अभी तक इसके औपचारिक गठन का एलान नहीं किया है।

8वें वेतन आयोग से क्या बड़ी उम्मीदें?

शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि कोरोना के बाद मुद्रास्फीति में इजाफा हुआ है। यह कोविड से पहले वाली मुद्रास्फीति के स्तर से भी अधिक है। अगर हम 2016 से 2023 तक रोजमर्रा के लिए जरूरी चीजों की खुदरा कीमतों की तुलना करें, तो स्थानीय  (8th pay commission news) बाजारों में उनके 80 फीसदी से ज्यादा तक बढ़ गए हैं। ऐसे में सरकारी कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने की जरूरत है।

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी 8वें केंद्रीय वेतन आयोग पर अपडेट का इंतजार कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी की तीसरी बार सत्ता में वापसी साथ के साथ कर्मचारियों की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं।

कैसा होगा सैलरी स्ट्रक्चर?

शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि अब वक्त बदल गया है, ऐसे में वेतन की समीक्षा करने के लिए 1 दशक काफी लंबा समय हो जाता है। इसके बजाय सरकारी कर्मचारियों (basic salary Hike) की सैलरी की समय-समय पर समीक्षा होनी चाहिए और उसी के अनुसार उसमें बदलाव होना चाहिए। हालांकि, अभी 8वें वेतन आयोग के सैलरी स्ट्रक्चर की कोई (8th pay commission salary structure) रुपरेखा नहीं बनी है। इस पर आगे चर्चा होने की संभावना है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version