Personal Loan At Lowest Interest Rates : सबसे कम ब्याज़ दरों पर पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें ?

0
1039

Personal Loan लेते समय आपको कोई जमानत या सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता नहीं होती है। और यही कारण है कि बैंकों, NBFC और DSA द्वारा ली जाने वाली Personal Loan की Interest Rate गोल्ड लोन या हाउस लोन की तुलना में अधिक हैं।

एक पल व्यक्तिगत ऋण के लिए जब आप एक आपात स्थिति में धन जहां पैसा जितनी जल्दी हो सके की आवश्यकता से कम कर रहे हैं आप के लिए सहायक हो सकता है।

निम्नलिखित कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है। Know about the institutions from where you can avail of a personal loan

जानिए उन संस्थानों के बारे में जहां से आप Personal Loan ले सकते हैं

जब आप व्यक्तिगत ऋण लेने के लिए अपने रिश्तेदारों या दोस्तों से संपर्क कर सकते हैं, तो बैंक, एनबीएफसी जैसे ऋण देने वाले संस्थान और PaySense जैसे डिजिटल ऋणदाता एक संरचित, ऑन-टैप तरीके से व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं। विभिन्न बैंकों के अलावा, NBFC और DSA भारत में व्यक्तिगत ऋण और तत्काल व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं।

फिक्स्ड और फ्लोटिंग ब्याज दरें क्या हैं (fixed and floating interest rates)

Personal Loan लेते समय, आपको अपने ऋणदाता से यह जांचना चाहिए कि दी जाने वाली ब्याज दर निश्चित है या फ्लोटिंग। अगर ब्याज दर तय है, तो बैंक के MCLR में कोई भी बदलाव आपकी ईएमआई राशि को प्रभावित नहीं करेगा।

व्यक्तिगत ऋण की अधिकतम और न्यूनतम राशि क्या है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं

ऋण की अधिकतम और न्यूनतम राशि जो आप ले सकते हैं, ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न होती है। आपको कई बैंकों से 75,000 रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन मिल सकता है।

साथ ही, आम तौर पर वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत ऋण जारी करना स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए व्यक्तिगत ऋण की तुलना में अधिक राशि का होता है।

अवधि जिसके लिए आप पर्सनल लोन ले सकते हैं (maximum and minimum amount of personal loan you can avail)

बैंकों, एनबीएफसी और डीएसए जैसे ऋण देने वाले संस्थानों द्वारा आम तौर पर अधिकतम पांच वर्षों के लिए एक व्यक्तिगत ऋण की पेशकश की जाती है। फिर भी, कार्यकाल ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न हो सकता है।

जानिए पर्सनल लोन से जुड़े शुल्कों के बारे में (Tenure for which you can take a personal loan)

जब आप व्यक्तिगत ऋण का लाभ उठाते हैं, तो बैंक, एनबीएफसी, या डिजिटल ऋणदाता कुछ शुल्क जैसे स्टाम्प शुल्क, प्रसंस्करण शुल्क, अन्य वैधानिक शुल्क आदि लगाते हैं। व्यक्तिगत ऋण शुल्क ऋणदाता से ऋणदाता के लिए भिन्न होते हैं। फिर से, एक ऋणदाता प्री-पेमेंट या प्री-क्लोजर शुल्क भी लगा सकता है।

इसलिए, किसी भी लेंडर से पर्सनल लोन लेने से पहले, आप पर लगने वाले विभिन्न प्रकार के शुल्कों के लिए फाइन प्रिंट की जांच कर लें।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता आवश्यकताएं क्या हैं (Know about the charges associated with a personal loan)

व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए पात्रता आवश्यकताएं एक ऋणदाता से दूसरे ऋणदाता में भिन्न होती हैं। नीचे कुछ पात्रता आवश्यकताएं दी गई हैं: eligibility requirements to apply for a personal loan

  • आपकी न्यूनतम मासिक आय 15,000 . रुपये होनी चाहिए
  • आपका क्रेडिट एक निश्चित पूर्व निर्धारित स्तर से ऊपर होना चाहिए

आपका (Credit Score) व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए आपकी योग्यता और आपसे ली जाने वाली ब्याज दर को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कम Interest Rate पर पर्सनल लोन लेने के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित ऋण हैं, इसलिए ऋणदाता ऋण स्वीकृत करने और कम ब्याज दरों की पेशकश करने से पहले कई अलग-अलग कारकों पर विचार करते हैं।

कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए: Factors to keep in mind to avail of a personal loan at low-interest rates

एक अच्छा Credit Score बनाए रखें: ऋणदाता आपकी ऋण राशि, ब्याज दर और अन्य ऋण शर्तों को मुख्य रूप से आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर तय करते हैं। आपका क्रेडिट स्कोर ऋण वापस भुगतान करने की आपकी निर्भरता को दर्शाता है। इसलिए, जब आप Highest Credit Score बनाए रखते हैं, तो आपको सर्वोत्तम व्यक्तिगत ऋण ब्याज दरें मिल सकती हैं। आप अपने ऋणदाता से और भी बेहतर ब्याज दर के लिए बातचीत कर सकते हैं।

उस सीमा के भीतर ऋण राशि के लिए आवेदन करें जिसके लिए आप पात्र हैं: जब आप अपनी पात्रता Eligibility अधिक ऋण राशि के लिए आवेदन करते हैं, तो यह आपके ऋण आवेदन को अस्वीकार कर सकता है। इसलिए, आपको अपने ऋणदाता के साथ आवेदन करने से पहले किसी विशेष ऋण राशि की पात्रता की जांच करनी चाहिए।

विभिन्न ऋण अवधि के लिए ब्याज दरों की जाँच करें: ऋणदाता अलग-अलग शर्तों के लिए अलग-अलग ब्याज दरों की पेशकश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक छोटी अवधि के लिए, आपकी ब्याज दर अधिकतर कम होगी।

एकाधिक ऋण आवेदन से बचें: विभिन्न उधारदाताओं के साथ कई ऋण आवेदन आपकी सिबिल रिपोर्ट में दर्ज हो जाएंगे। यह आपके क्रेडिट स्कोर में गिरावट के साथ बेहतर ब्याज दर पर व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

विभिन्न ऋण राशियों के लिए ब्याज दरों की तुलना करें: कई ऋणदाता उच्च ऋण राशि पर कम ब्याज दर की पेशकश करते हैं।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.