NPS Monthly Pension Plan : सिर्फ 10,000 रुपये हर महीने निवेश कर, पायें 1.15 लाख रूपये मासिक पेंशन, जानिए डिटेल

0
1313
सिर्फ 10,000 रुपये हर महीने निवेश कर, पायें 1.15 लाख रूपये मासिक पेंशन
सिर्फ 10,000 रुपये हर महीने निवेश कर, पायें 1.15 लाख रूपये मासिक पेंशन

NPS Monthly Pension: अगर कोई व्यक्ति 21 साल की उम्र में एनपीएस (NPS) में मासिक रूप से 10,000 रुपये का निवेश (Invest) करना शुरू करता है, तो उसे सेवानिवृत्ति (Retirement) पर 1.15 लाख रुपये की मासिक पेंशन (Monthly pension) मिलनी शुरू हो सकती है।

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों (Employees) के लिए सेवानिवृत्ति (Retirement) कोष के साथ-साथ मासिक पेंशन (Monthly Pension) की योजना बनाने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) एक बढ़िया विकल्प है। सेवानिवृत्ति की योजना (Retirement planning) भी नौकरी के शुरुआती दिनों से शुरू होनी चाहिए ताकि आप लंबे समय में पर्याप्त सेवानिवृत्ति कोष (Retirement corpus) का निर्माण कर सकें।

एनपीएस में निवेश (Retirement on investment in NPS) पर रिटायरमेंट पर एकमुश्त एक बड़ा रिटायरमेंट फंड (Retirement Funds) भी उपलब्ध है। अगर कोई व्यक्ति 21 साल की उम्र में एनपीएस (NPS) में मासिक रूप से 10,000 रुपये का निवेश (Invest) करना शुरू करता है, तो उसे सेवानिवृत्ति पर 1.15 लाख रुपये की मासिक पेंशन (Monthly Pension) मिलनी शुरू हो सकती है।
एनपीएस कैलकुलेटर – NPS Calculator

मान लीजिए कि एक निवेशक 21 साल की उम्र में नौकरी ज्वाइन करता है और एनपीएस में 10,000 रुपये का मासिक निवेश (Monthly investment) शुरू करता है। एनपीएस (NPS) में आपको 60 साल की उम्र तक निवेश (Invest) करना होता है यानी इस मामले में यह 39 साल के लिए होगा। यहाँ गणना है:

एनपीएस में मासिक निवेश – Monthly investment in NPS

  • 10,000 रुपये (1,20,000 रुपये प्रति वर्ष)
  • 39 वर्षों में कुल योगदान – Total contribution in 39 years-  46.80 लाख रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न –  10%
  • परिपक्वता पर कुल कोष: रु 5.76 करोड़
  • वार्षिकी खरीद: 40%
  • अनुमानित वार्षिकी दर: 6%

60 साल की उम्र में पेंशन: 1.15 लाख रुपये प्रति माह

(नोट: यह गणना एनपीएस ट्रस्ट (NPS Trust) के कैलकुलेटर पर की गई है। पेंशन और फंड (Pension Fund) के आंकड़े अनुमानित हैं। वास्तविक आंकड़े भिन्न हो सकते हैं।)

एनपीएस (NPS) में अगर आप 40 फीसदी एन्युटी (न्यूनतम जरूरत) लेते हैं और एन्युटी रेट 6 फीसदी सालाना है तो रिटायरमेंट (Retirement) के बाद आपको 3.45 करोड़ रुपये एकमुश्त और 2.30 करोड़ रुपये एन्युटी (Annuity) में जाएंगे। इस वार्षिकी राशि से आपको हर महीने 1,15,217 रुपये की पेंशन मिलेगी। वार्षिकी राशि जितनी अधिक होगी, आपको उतनी ही अधिक पेंशन (Pension) मिलेगी।

वार्षिकी आपके और बीमा कंपनी (Insurance Compny) के बीच एक अनुबंध है। इस अनुबंध के तहत राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System)  में राशि का कम से कम 40 प्रतिशत वार्षिकी खरीदना आवश्यक है। राशि जितनी अधिक होगी, पेंशन राशि उतनी ही अधिक होगी। वार्षिकी के तहत निवेश की गई राशि सेवानिवृत्ति (Retirement) के बाद पेंशन (Pension) के रूप में प्राप्त होती है और एनपीएस (NPS) की शेष राशि को एकमुश्त निकाला जा सकता है।

भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 65 वर्ष के बीच है, कुछ आवश्यक प्रक्रियाओं के बाद एनपीएस (NPS) में निवेश कर सकता है। एनपीएस (NPS) में जमा राशि के निवेश (Invest)  की जिम्मेदारी पीएफआरडीए (PFRDA) द्वारा पंजीकृत पेंशन फंड (Registration Pension Fund) मैनेजरों को दी जाती है। वे आपके पैसे को निश्चित आय के साधनों के अलावा इक्विटी, सरकारी प्रतिभूतियों और गैर-सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं।

एनपीएस (NPS) के तहत आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत 50,000 रुपये तक के निवेश (Invest) पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। अगर आपने सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की लिमिट पूरी कर ली है तो एनपीएस (NPS) आपको अतिरिक्त टैक्स सेविंग्स में भी मदद कर सकता है। इस योजना की परिपक्वता पर राशि के 60 प्रतिशत तक की निकासी पर कर नहीं लगता है।

ये भी पढ़ें –

  1. 7th Pay Commission खुशखबरी ! नवंबर में बढ़ेगी केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी, यहां देखें लेटस्ट खबर
  2. LPG Subsidy New Rule: LPG सब्सिडी के नियमों में बड़े बदलाव ? जारी हुआ नया सब्सिडी नियम, फटाफट देखें
  3. Bihar Kanya Utthan Yojana List खुशखबरी ! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना नयी सूचीं जारी, यहाँ चेक करें अपना नाम

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.