Home India Mudra Loan Limit Hike : PM मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी हुई,...

Mudra Loan Limit Hike : PM मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी हुई, अब मिलेगा 2000000 रुपये का लोन

0
Mudra Loan Limit Hike : PM मुद्रा लोन की सीमा दोगुनी हुई, अब मिलेगा 2000000 रुपये का लोन

Increase in Mudra loan limit: अभी तक पीएम मुद्रा योजना के तहत गैर-कॉरपोरेट छोटे उद्यम शुरू करने या विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन (Mudra Yojana Loan) दिया जा रहा था. अब इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है.

Increase in Mudra loan limit: मोदी 3.0 का पहला बजट पेश हो रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान एक बड़ा ऐलान किया. यह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से जुड़ा है. दरअसल, इस सरकारी योजना के तहत मुद्रा लोन की सीमा को दोगुना कर दिया गया है. पहले इस योजना के तहत एमएसएमई के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जा रहा था, जिसे अब बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दिया गया है.

अभी तक 10 लाख रुपये का लोन मिलता था

गौरतलब है कि केंद्र सरकार देश के युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) चला रही है. इस योजना के तहत अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में गैर-कॉरपोरेट लघु उद्यम शुरू करने या विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जा रहा था। अब इसे बढ़ाकर 20 लाख कर दिया गया है। यह लोन किफायती ब्याज दरों पर आसानी से मिल जाता है।

अगर आप समय पर लोन चुकाते रहते हैं तो लोन की ब्याज दर भी माफ कर दी जाती है। वित्त मंत्री ने कहा कि जिन लोगों ने अपना पुराना बकाया चुका दिया है, उन्हें अब लोन की दोगुनी राशि मुहैया कराई जाएगी। यानी जिन लोगों पर पहले से लोन है, उन्हें इसका लाभ तभी मिलेगा, जब वे अपना पुराना बकाया चुका देंगे। एमएसएमई को राहत देने के लिए बड़े ऐलान वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा है कि एमएसएमई सेक्टर को दबाव के दौरान आसानी से बैंक लोन मिल सके, इसके लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है।

इनके लिए मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने के साथ ही निर्मला सीतारमण ने कहा कि ट्रेडर्स प्लेटफॉर्म पर खरीदारों को अनिवार्य रूप से शामिल करने के लिए ट्रेडर की सीमा 500 करोड़ रुपये से घटाकर 250 करोड़ रुपये की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि एमएसएमई क्षेत्र में 50 बहु-उत्पाद खाद्य विकिरण इकाइयों की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसके अलावा एमएसएमई और पारंपरिक कारीगरों को अपने उत्पादों को वैश्विक बाजार में बेचने में सक्षम बनाने के लिए पीपीपी मोड में ई-कॉमर्स निर्यात केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

ऋण की तीन श्रेणियां

पीएम मुद्रा योजना के तहत मिलने वाले ऋण को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। ये तीन श्रेणियां हैं शिशु ऋण, किशोर ऋण और तरुण ऋण। शिशु ऋण के तहत 50 हजार रुपये तक का ऋण दिया जाता है। किशोर ऋण के तहत 50 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है। तरुण ऋण के तहत अब तक 10 लाख रुपये तक का ऋण लिया जा सकता है।

ऋण के लिए आवेदन करना आसान

पीएम शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है और न ही इसके लिए कोई शुल्क लिया जाता है। हालांकि, अलग-अलग बैंकों में ऋण की ब्याज दरों में अंतर हो सकता है। यह बैंकों पर निर्भर करता है। इस योजना के तहत ब्याज दर 9 से 12 प्रतिशत प्रति वर्ष है।

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। कई बैंकों ने इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है। आप https://www.mudra.org.in/ पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये लोग उठा सकते हैं लाभ

पीएम मुद्रा योजना के तहत छोटे दुकानदारों, फल विक्रेताओं, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों और छोटे उद्योगों के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, आवासीय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, व्यवसाय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version