LIC New Arogya Rakshak Plan : LIC ने लॉन्च किया आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान, मिलेंगे कई बड़े फायदे

0
1257

LIC New Arogya Rakshak Plan की खास बात यह है कि अगर कोई खतरनाक बीमारी हो जाती है तो उस पर निश्चित लाभ देती है।

Life Insurance Corporation of India (LIC)  ने एक लाभ-आधारित Health insurance plan Arogya Rakshak लॉन्च की है। यह नई बीमा योजना 19 जुलाई 2021 से प्रभावी होगी।

यह एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाला, नियमित प्रीमियम, व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना की खास बात यह है कि यदि कोई खतरनाक बीमारी हो जाती है तो यह निश्चित लाभ देती है। साथ ही अगर किसी Medical Emergency में पैसों की जरूरत पड़ती है तो यह उन मुश्किल समय में परिवारों को आर्थिक मदद भी करता है।

इस योजना में कोई भी व्यक्ति परिवार में पत्नी, बच्चे, माता, पिता का बीमा करा सकता है। साथ ही इस योजना के तहत मूल बीमित व्यक्ति/पति/पत्नी/माता-पिता की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष तक उपलब्ध है। और बच्चों के लिए यह 91 दिन से 20 साल की उम्र तक शुरू होता है। इसकी कवर अवधि गार्जियन के लिए 80 वर्ष तक और बच्चों के लिए 25 वर्ष तक है।

पॉलिसी के तहत उपलब्ध लाभ हैं (Benefits available under LIC New Arogya Rakshak Plan)

1) पॉलिसी चुनने की सीमा को लचीला बनाना

2) आसान और सुविधाजनक Premium payment  विकल्प

3) अस्पताल में भर्ती या सर्जरी आदि के मामले में मूल्यवान वित्तीय सुरक्षा।

4) वास्तविक चिकित्सा लागतों की परवाह किए बिना एकमुश्त लाभ

5) ऑटो स्टेप अप बेनिफिट और नो Claim benefit. के माध्यम से हेल्थ कवर में वृद्धि।

६) यदि एक से अधिक सदस्य किसी पॉलिसी के अंतर्गत आते हैं, तो मूल बीमित व्यक्ति अर्थात बीमित के समय पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में अन्य बीमित व्यक्ति के लिए प्रीमियम छूट पॉलिसी।

7) कुछ प्रमुख सर्जिकल लाभों के लिए श्रेणी I या श्रेणी II के अंतर्गत आने वाली किसी भी बीमित सर्जरी के मामले में एक वर्ष के लिए प्रीमियम छूट लाभ।

8) एम्बुलेंस लाभ।

9) स्वास्थ्य जांच के लाभ।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.