Home India DA Hike Update: मई 2024 के लिए AICPI इंडेक्स नंबर अपडेट, जानिए...

DA Hike Update: मई 2024 के लिए AICPI इंडेक्स नंबर अपडेट, जानिए कितना बढ़ेगा DA

0
DA Hike Update: मई 2024 के लिए AICPI इंडेक्स नंबर अपडेट, जानिए कितना बढ़ेगा DA

DA Hike Update: जुलाई का महीना चल रहा है और यह निर्णायक महीना है. इसके बाद पता चलता है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में कितनी बढ़ोतरी हुई है. इस बीच AICPI इंडेक्स के मई 2024 के नंबर अपडेट हो गए हैं.

DA Hike Update: मानसून और बारिश का मौसम है, ऐसे में केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर खुशियों की बौछार होने वाली है. जल्द ही उनके महंगाई भत्ते में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिलने वाली है. जुलाई का महीना चल रहा है और यह निर्णायक महीना है. इसके बाद पता चलता है कि महंगाई भत्ते (DA Hike) में कितनी बढ़ोतरी हुई है. इस बीच AICPI इंडेक्स के मई 2024 के नंबर अपडेट हो गए हैं. इसके मुताबिक महंगाई भत्ता 53 फीसदी पर पहुंच गया है. अब सिर्फ जून के नंबर आने बाकी हैं, जो 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे।

महंगाई भत्ते की मौजूदा स्थिति

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता मिलता है, जिसे मार्च 2024 में बढ़ाया गया था। महंगाई भत्ते की दर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर निर्भर करती है, जो महंगाई की दर को दर्शाता है। महंगाई भत्ते का स्कोर AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर तय होता है। अभी तक 5 महीने यानी मई 2024 तक के महंगाई भत्ते के नंबर आ चुके हैं। अब जून के नंबर जारी होने हैं। वहीं, जुलाई के अंत में जून के आंकड़े आने के साथ ही महंगाई भत्ते का फाइनल स्कोर पता चल जाएगा।

कितना बढ़ेगा DA?

अनुमान है कि जुलाई से महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53% पर पहुंच जाएगा। दरअसल, मई 2024 का AICPI इंडेक्स 139.9 अंक पर पहुंच गया है। इसमें 0.5 अंकों का उछाल आया है. इस आधार पर महंगाई भत्ते की गणना भी 52.91 फीसदी हो गई है. इसे 53 फीसदी ही गिना जाएगा. लेकिन, एक महीने का डेटा आना बाकी है. जानकारों के मुताबिक, गणना के आधार पर इंडेक्स जून 2024 में भी 0.5 अंकों तक का उछाल दिखा सकता है.

अगर ऐसा होता भी है तो महंगाई भत्ते के स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा. महंगाई भत्ता जीरो होगा या नहीं? आपको बता दें, कर्मचारियों का महंगाई भत्ता जीरो यानी शून्य (0) नहीं होगा. महंगाई भत्ते की गणना (DA Hike calculations) जारी रहेगी. दरअसल, इसे लेकर कोई नियम नहीं है. पिछली बार ऐसा तब किया गया था जब आधार वर्ष बदला गया था. अब फिलहाल आधार वर्ष बदलने की जरूरत नहीं है. इसलिए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 50 फीसदी की दर से बढ़ेगा. महंगाई भत्ते में 1% का नुकसान होगा

जनवरी से जून 2024 के बीच जारी होने वाले AICPI-IW इंडेक्स के नंबर तय करेंगे कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा। जून का नंबर आना बाकी है, जो जुलाई के अंत में जारी होगा। जनवरी में इंडेक्स नंबर 138.9 अंक था, जिससे महंगाई भत्ता बढ़कर 50.84 फीसदी हो गया।

इसके बाद फरवरी में इंडेक्स 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक, अप्रैल में 139.4 अंक और मई में 139.9 अंक पर पहुंच गया। इसी पैटर्न पर महंगाई भत्ता 51.44 फीसदी, 51.95 फीसदी, 52.43 फीसदी और 52.91 फीसदी पर पहुंच गया है। अभी तक के ट्रेंड के मुताबिक कर्मचारियों को 1 फीसदी तक का नुकसान होता दिख रहा है।

कितना और बढ़ेगा महंगाई भत्ता?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक महंगाई भत्ते (DA) में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी। बल्कि 1 प्रतिशत का ही नुकसान होगा। जुलाई में DA बढ़ोतरी 3 प्रतिशत हो सकती है। यह 53 प्रतिशत की दर से दिया जाएगा। इसके शून्य होने की कोई संभावना नहीं है। AICPI इंडेक्स द्वारा निर्धारित DA स्कोर वर्तमान में 52.91 प्रतिशत है। यदि इंडेक्स 0.5 अंक भी बढ़ता है, तो भी महंगाई भत्ता 53.28 प्रतिशत ही रहेगा। इसका मतलब यह है कि इसे 53 प्रतिशत ही माना जाएगा।

इसे भी पढ़े-

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.

Exit mobile version