Check Patna Latest Petrol Price [5 October 2021] ! पटना में पेट्रोल की कीमतें

0
1477
पटना में पेट्रोल की कीमतें
पटना में पेट्रोल की कीमतें

पटना (बिहार) में आज पेट्रोल की कीमत रु. 105.76 प्रति लीटर। पटना पेट्रोल की कीमत में आखिरी बदलाव 5 अक्टूबर 2021 को किया गया था और इसमें +0.3 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। इसके अलावा, हम आपके लिए पटना शहर में पेट्रोल की कीमतों में सबसे हालिया बदलाव लाए हैं। पेट्रोल की कीमतों में बिहार राज्य के टैक्स शामिल हैं।

अगस्त 2021 के लिए पटना में मासिक पेट्रोल मूल्य रुझान

  • पटना में महीने की शुरुआत में पेट्रोल की कीमत 104.31 रुपये प्रति लीटर थी. पिछले महीने के बंद भाव की तुलना में ईंधन की कीमत में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया।
  • महीने भर में पेट्रोल की कीमतों में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव नहीं देखा गया। महीने के लिए सबसे ज्यादा और सबसे कम कीमत 1 और 24 अगस्त को दर्ज की गई थी, जब एक लीटर की कीमत क्रमशः 104.31 रुपये और 104.05 रुपये थी।
  • पेट्रोल की कीमत महीने में 104.05 रुपये प्रति लीटर पर बंद हुई। शहर में पेट्रोल के समग्र प्रदर्शन में गिरावट की प्रवृत्ति देखी गई, जिसमें प्रतिशत परिवर्तन -0.24% रहा।

पटना में पेट्रोल की कीमतों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

पटना में पेट्रोल की कीमत दिन-प्रतिदिन क्यों बदलती है?

गतिशील ईंधन मूल्य निर्धारण मॉडल के कारण पटना में पेट्रोल की कीमत हर दिन बदलती है। मूल्य निर्धारण तंत्र देश में घरेलू ईंधन की कीमतों को दैनिक आधार पर अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों के साथ संरेखित करता है। संशोधित मूल्य पेट्रोल स्टेशनों पर प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे अपडेट किया जाएगा। पेट्रोल की कीमतों में अधिक पारदर्शिता लाने और देश में पेट्रोल की कीमतों में अचानक वृद्धि या गिरावट को रोकने के लिए गतिशील मूल्य निर्धारण प्रणाली लागू की गई थी।

पटना में सबसे सस्ता पेट्रोल कहाँ मिलता है?

पटना शहर में पेट्रोल की कीमत कुछ मिनटों के अंतर को छोड़कर समान है। हालांकि, इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम जैसे राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन स्टेशन शेल और एस्सार जैसे निजी समकक्षों की तुलना में पटना में सर्वोत्तम पेट्रोल मूल्य प्रदान करते हैं। सार्वजनिक खिलाड़ियों में, इंडियन ऑयल पटना में सबसे सस्ता पेट्रोल प्रदान करता है।

पटना में पेट्रोल की कीमत एक पेट्रोल पंप से दूसरे में अलग-अलग क्यों होती है?

पटना में पेट्रोल की कीमत डीलर के कमीशन में भिन्नता के कारण एक पेट्रोल स्टेशन से दूसरे में भिन्न होती है। चूंकि डीलर कमीशन में ईंधन परिवहन लागत और ईंधन स्टेशन रखरखाव लागत शामिल है, तेल रिफाइनरियों के नजदीक स्थित ईंधन स्टेशन कम शुल्क लेते हैं और उच्च रखरखाव लागत वाले अधिक शुल्क लेते हैं।

पटना पेट्रोल की कीमतों पर जीएसटी का क्या प्रभाव है?

जीएसटी या वस्तु एवं सेवा कर भारत में लागू एक नई कर व्यवस्था है। नई कर प्रणाली सभी श्रेणियों के उत्पादों और सेवाओं पर लागू नहीं की जा रही है। हालांकि अधिकांश विनिर्मित वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी के तहत कर लगाया जाता है, लेकिन कुछ खुदरा उत्पादों को अभी भी जीएसटी के दायरे से बाहर रखा गया है। पेट्रोल और अन्य ईंधन उत्पाद कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिन पर जीएसटी के तहत कर नहीं लगता है। इसलिए, पटना और देश के बाकी हिस्सों में पेट्रोल की कीमतों पर जीएसटी का कोई प्रभाव नहीं है।

Disclaimer

This is a kind of entertainment news website, on which we pick up all kinds of information from different web sites and present it to the people, if there is any mistake by us, then you can contact us, we will try and make this website even better.